facebook
 

कोरोना जानकारी

वेबसाइट जिसमें वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने से जुड़ी इनफार्मेशन.

कोरोना वाइरस के लक्षण

Coronavirus Symptoms, How to prevent

 मिल गया हैं करोना वाइरस का इलाज लेकिन आज हम बतायेंगे कि करोना वायरस होता क्या हैं?
 क्या हैं उसके लक्षण और क्या क्या हम उसके बचाव कर सकते हैं? जो इसकी इलाज की नौबत ही नही आये।

आइये समझते है इलाज की नौबत आना मतलब आपकी जिंदगी की आखरी स्टेज चड़ना तो हम नही चाहते हैं की करोना वायरस जिस तेजी से फेल रहा हैं
उतनी ही तेज़ी से वो और आगे बढ़े हम आपको अलर्ट करना चाहते हैं और कुछ महत्वपूर्ण चीजें बतायेंगे, उसके बाद हम बतायेंगे क्या इसका इलाज सामने आया हैं?


करोना वायरस क्या हैं?


वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के तहत ये वायरस समुद्री खाने से जुड़ा हैं और इसकी शुरुआत चीन के हुवै प्रांत के वूवन शहर के एक समुद्री खाने के मार्केट से हुई हैं। माना जा रहा हैं खास बात तो ये हैं की वाइरस ना केवल इंसान में पशु को भी अपना शिकार बना रहा हैं।

करोना वाइरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फेल रहा हैं।

करोना वाइरस को लेकर रोज़ नई नई खबर आ रही हैं पहले इस वाइरस के बारे में कहा गया था ये इंफेक्टेड समुद्री खाने से फैलता हैं।
WHO ने इस बात की पूरी संभावना की हैं की ये वाइरस एक इंसान से दूसरे इंसान बहुत जल्दी फैल रहा हैं।


करोना वाइरस के लक्षण क्या हैं ?


अगर सबसे पहले आपको सांस लेने में तकलीफ होती हैं आपके गले में दर्द शुरू हो जाता हैं जुकाम जैसा लगता हैं खासी आने लग जाती हैं फिर तेज़ बुखार आने लग जाता हैं और फिर ये तेज़ बुखार निमोनिया का रूप धारण कर लेता हैं, और निमोनिया किडनी से जुड़ी कहीं तरह की तकलीफ पैदा कर देता हे।


करोना वाइरस से बचने के घरेलू तरीके

करोना वाइरस से बचने के घरेलू तरीके- पहली और अहम बात जब तक करोना वाइरस का प्रकोप खत्म नही हो जाता जितना हा सके समुद्री खाने से दूर रहे।

साफ सफाई करोना वाइरस से बचने का दूसरा जरूरी तरीका हैं कहीं भी बाहर से आने से या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरीके से साफ करें सिर्फ पानी से नही साबुन, हैंडवाश या सैनिटाइज़र से धोये और इसे हमेशा अपने साथ रखे कहीं हाथ धोने की व्यवस्था ना हो वहाँ इसे इस्तेमाल करें पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने के बाद हाथ साफ किये बिना न करे।


क्या करोना वाइरस इलाज सामने आया हैं?

दुनिया भर में करोना वाइरस के बढ़ते प्रकोप के बीच में थाईलैंड ने ऐलान किया हैं, जिसका दावा हैं की इस वाइरस का एंटिडोट खोज निकाला हैं।

चीन से आई एक महिला करोना से संक्रमित थी जिसे थाईलैंड के डॉक्टर ने ठीक कर दिया इसके बाद थाई डॉक्टर ने प्रेस कान्फ्रेंस करके ये दावा किया की उन्होंने 71 साल की महिला को करोना से मुक्त कर दिया हैं।

थाईलैंड के डॉक्टर का कहना हैं उन्होंने करोना वाइरस का इलाज दवाइयों के एक काकटेल से बनाया हैं। करोना के संकर्म से राहत दिलाने वाले टीम के डॉक्टर क्रीम गैसक ने कहा हैं की हमने जिन करोना महिला को जब ये एंटिडोट दिया तो उसके बाद महिला 12 घंटे बाद बेड से उठ कर खड़ी हो गयी और 48 घंटे बाद जब उसका लैब टेस्ट किया उसके अंदर करोना वाइरस था ही नही।

ये हैं कुछ अहम फैसले उनको जानना बहुत जरूरी हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं।
 
भारत में 3 तारीख को पुणे जारी एडवाइजरी से कहा हैं की वह हर किसी को सलाह दी जाए यात्रा करने से बचे वहीं 2 feb को बीजिंग में मौजूद भारत दूतावास ने कहा हैं की चीन का पासपोर्ट रखने वाले चीन में रहने वाले अनिए देशों को भारत जाने के लिए इ-वीसा को अस्थाई तोर पर स्थगित कर दिया गया हैं।

दूतावास के मुताबिक जारी कर दिया गया था वो भी अब माननीय नही हैं। वहीं एयर इंडिया ने भी अच्छा फैसला लिया हैं उन्होंने भारत से दिल्ली, बॉम्बे, शंघाई को 14 फरवरी तक इस्तागित कर दिया हैं। इंडिगो ने भी इसमें बाद फैसला लेते हुए बेंगलुरु, हांगकांग विमानो को इस्तागित कर दिया हैं।

भारत ने अपने 647 नागरिक को 7 मालदीव्स के नागरिक को गुआन् से दो विमानो के जरिये निकला हैं।

भारतीय नागरिको के पहले झलते में शामिल 324 भारतीयों को 1 फरवरी को निगरानी के लिए इंदु तिब्बत बॉर्डर और भारतीय सेना की देख रेख में अलग किया आंध्र प्रदेश की लड़की का आरोप हैं की उसे नही निकाला जा सका क्योंकि उसको तेज़ बुखार था उसका आरोप हैं की उसे एक करोना संदेह होने के कारण वापिस भेज दिया गया लेकिन चीनी अधिकारियों ने इसकी कोई पुष्टि नही करी हैं।

तो दोस्तों हमारी दिल से गुज़ारिश हैं की आपको इलाज के लिए थाईलैंड जाना पड़े पैसा खर्च करना पड़े प्रॉब्लम सेहनी पड़े इससे अच्छा तो घर रहे सुरक्षित रहे।

कोरोना वाइरस के लक्षण 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट कोरोना वाइरस के लक्षण जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को कोरोना वाइरस के लक्षण के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post कोरोना वाइरस के लक्षण पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े Symptoms Of Corona

अधिक पढ़ें