facebook
 

Whatsapp टिप्स एंड ट्रिक्स

Whatsapp टिप्स एंड ट्रिक्स

BY Admin Date: 2020-05-20

WhatsApp Tips and Tricks: Smartphone User Must Know

What's app का इस्तमाल कौन नही करता
क्या आपको पता what's app पर ऐसे बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स है जिनके बारे में आपको शायद कोई idea नही होगा और ये टिप्स एंड ट्रिक्स आपको एक बार पता चल जाये तो आप what's app के मास्टर बन जायेंगे और what's app में किसी भी तरह की प्रॉब्लम आयेगी उसका सॉल्यूशन आपको मिनट में पता चल जायेगा।

Trick/ No.1 what's app पर आपको कहीं बार किसी को मेसेज भेजना होता है लेकिन आप उसका नंबर सेव नही करना चाहते तो ऐसे में what's app पर एक ट्रिक् है आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र पर जाना है और इस url पर आपको टाइप करना है यहाँ पर स्लैश के बाद कंट्री का कोड डालना है और जिस भी user को आप मेसेज भेजना चाहते हो उसका यहाँ पर नंबर डाल देना है इसे ओपन कर लेना है तो आप जैसे ही ओपन करेंगे तो यहाँ पर interface दिखाई देगा जहाँ पर आपको मेसेज का ऑपशन दिखाई देगा आप मेसेज पर क्लिक करोगे तो आप सीधा what's app पर जम्प हो जाओगे उसके नंबर पर और वहाँ पर आसानी से आप what's ap पर मेसेज कर सकते हो उस, बिना उसका नंबर सेव किये ।

Trick/ No.2 नेक्स्ट ट्रिक की बात करें दोस्तों तो ये बहुत ही useful ट्रिक है खासकर businessman के लिए कई बार आप व्यस्त होते हो तो आपके फैमिली, फ्रेन्ड, रिलेटिव का मेसेज आता है, उन्हे आप जवाब नही दे पाते उनके मेसेज का या फिर what's ap पर आपका business अकाउंट है और यहाँ पर आपको की मेसेज आता है आप चाहते हो आपको जैसे ही कोई मेसेज भेजे तो आप automatically आपकी तरफ से मेसेज चले जाए उन्हें थैंक्स का या फिर कुछ भी जो आप मेसेज भेजना चाहते हो आपके दोस्तों या फैमिली में से कोई भी मेसेज भेजा आप उस पर्टिकुलर इंसान को या जिसे भी whats आप पर मेसेज भेजना चाहते है automaticaly hii का I will busy या I'll call you later kuch भी तो वो सब आप what's ap पर आसानी से कर सकते हो।

ये ट्रिक करने के लिए आपको 3rd पार्टी app को इंस्टॉल करना पड़ेगा जो थोड़ा रिस्की है पर आप फिर भी ट्राय करना चाहो तो आप प्ले स्टोर में जाकर आप ढूंढ सकते हो what's auto reply app ये आपको वहाँ मिल जायेगा फ्री है download करने के बाद इसे खोल लीजिये इसे एक्टिव कर लीजिए फिर यहाँ पर आपको सिर्फ नोटिफिकेशं की परमिशन देनी होगी नोटिफिकेशं पर जितने भी आपके मेसेज आयेंगे सारी चीजों को ये पढ़ लेगा automaticaly जवाब देगा। तो यहाँ जैसे ही आप परमिशन दे देते हो तो नेक्स्ट में यहाँ पर आप सेलेक्ट कर सकते हो की आपको पर्टिकुलर contact पर मेसेज भेजना है या फिर जितने भी लोग आपको मेसेज कर रहे है फिर आप चाहते हो पर्टिकुलर ग्रुप में मेसेज सेंड हो तो ये सब चीजें आप सेट कर सकते हो या फिर आप अपने हिसाब से customise मेसेज सेंड करना चाहते हो थैंक्स का या फिर कोई भी तो आप यहाँ पर search करके एडिट कर सकते हो एडिट करने के बाद इसे एक्टिव कर सकते हो ।

ये चीज करने के बाद आपको मेसेज करेगा automaticaly उस पर्टिकुलर user पर या फिर सारे उस नंबर पर जितने भी लोग आपको मेसेज करेंगे तो आपके नंबर से automaticaly उनको एक Message चला जायेगा।

Trick/No.3 कभी भी आपको किसी के what's app मेसेज को पढ़ना है देखना है or आप चाहते हो उन्हे पता नही चले की आपने उनका मेसेज पढ़ लिया या देख लिया है, ब्लू टिक उनके यहाँ नही पहुंचे तो यहाँ पर आप अपने एरोप्लेन मोड को ओंन कर सकते है उसके बाद पर क्लिक करके देख सकते हो पढ़ सकते हो मेसेज पढ़ने के बाद यहाँ पर आपको वापिस आना है और what's app को क्लोज़ करदेना है मल्टी टास्किंग् से इसके बाद आप एरोप्लेन मोड़ को बन्द कर दो और वहाँ पर उस user को पता नही चलेगा की आपने उसका मेसेज पढ़ लिया है या देख लिया है ।

Trick/No.4 आप में से बहुत लोग इग्नोर करदेते है और बहुत से लोगों को पता भी नही होता। आपने देखा होगा what's ap पर एक स्टार का ऑपशन होता है ये क्या है।

इसे हम कहते है दोस्तों स्टार मेसेज बहुत से लोग से इग्नोर कर देते हे पर ये बहुत useful है अगर आपको किसी पर्टिकुलर मेसेज को बुकमार्क करना है, जी हाँ कंप्यूटर या लैपटॉप पर जिस तरह किसी भी वेबसाइट को बुकमार्क करते है उसी तरह आपको what's app पर बुकमार्क करना है तो यहाँ पर आप स्टार ओपशन का इस्तमाल कर सकते है

Trick/No.5 ये कोई ट्रिक तो नही है लेकिन useful टिप्स है

कहीं लोग अपने फोन में 2 what's app का इस्तमाल करना चाहते है Android या फिर Iphone में तो यहाँ what's app पर 2 what's app का इस्तमाल करने लिए एक नॉर्मल what's app का इस्तमाल करते है और दूसरा यहाँ पर what's app GB का इस्तमाल करते है। लेकिन what's ap GB थोड़ा सा रिस्की ज़रूर है क्योंकि ये 3rd पार्टी app है। यह what's app का नही है। लेकिन वहीं पर आपको 2 what's app इस्तमाल करना है तो वो आप कैसे करोगे तो यहाँ पर आप नॉर्मल what's app इस्तमाल कर रहे हो वहीं पर दोस्तों यहाँ एक और what's app business है उसे आप इस्तमाल कर सकते हो जहाँ पर आप अपना सेकंड अकाउंट इस्तमाल कर सकते हो  इस तरह से आप अपने Android स्मार्ट फोन हो या फिर iphone हो दोनो में आप एक नॉर्मल what's app और दूसरा what's app business ये दोनो इंस्टाल करके आप 2 what's app का इस्तमाल कर सकते हो ।

Trick/No.6 what's app security
आपने देखा होगा what's app पर किसी भी तरह के लॉक लगाने के लिए आप 3rd पार्टी app का इस्तमाल करते हो जो बहुत ज्यादा आपको advertisement देते है और जो ज्यादा secure भी नही माना जाता लेकिन दोस्तों यहाँ पर आपको किसी भी तरह के 3rd पार्टी अप को इस्तमाल नही करना है। What's app पर आपको लॉक लगाना है फिंगर प्रिंट लगाना है या फिर फेस unlock फीचर लगाना है, तो यहाँ पर आप आसानी से ये सब भी कर सकते है ।

अपने what's app सबसे पहले उपग्रडे कर लीजिए लेटेस्ट version download कर लीजिए और what's app के सेटिंग पर ज़ाइए अकाउंट पर वहाँ आपको privacy का ऑपशन मिलेगा उस पर क्लिक कर लीजिए और सबसे नीचे आओगे तो यहाँ पर फिंगर प्रिंट का ऑपशन मिलेगा तो उसपर आप क्लिक कर लीजिए उसके बाद आप आसानी से अपने फिंगर प्रिंट को लगा सकते हो तो यहाँ पर जब भी आप what's app को on करेंगे तो आपको अपना फिंगर प्रिंट लगाना होगा तभी जो है आपका what's app unlock होगा।

Trick/No.7 ये बहुत ही useful ट्रिक है।
आपने कभी सोच होगा की what's app पर ऐसा कोई तरीका हो जिससे हम अपने मेसेज को shedule कर सके, ताकि एक समय पर जो मेसेज है वो automatically सेट होजाए जिससे किसी को birhtday विश करना है तो आप पहले कुछ मेसेज shedule करना चाहते हो तो इसके लिए आपको 3rd पार्टी app का इस्तमाल करना होगा यहाँ आपको फिर बता रहे है ये Thoda रिस्की है यहाँ पर आपकी privacy या डाटा compromise हो सकता है इस बात का ध्यान रखना होगा। लेकिन फिर भी आप इस ट्रिक्स का इस्तमाल करना चाहते है तो इसके लिए आप प्ले स्टोर पर जाइए वहाँ पर search कीजिए what's app मेसेज shedule उसे download कर लीजिए उसे ओपन कर लीजिए इसके बाद आपको यहाँ एसिसिबिलिटी का ऑपशन मिलेगा यहाँ पर आपको परमिशन देना होगा मतलब वो आपके फोन को what's app अकाउंट को exist कर सकता है यहाँ पर आपके behalf में तो आप जैसे परमिशन दोगे तो आपको what's app को सेलेक्ट करना है एसिसिबिलिटी फीचर को enable कर देना है और परमिशन देदेना उसके बाद आप contact नंबर डाल सकते हो जो भी मेसेज है वो यहाँ पर आप enter कर सकते हो, इसके अलावा आप एक और बात ध्यान रखना यहाँ पर आप किसी भी तरह का लॉक नही लगा होना चाहिए वरना ये ट्रिक् काम नही करेगा।

Trick/No.8 ये उन लोगों के लिए है जो what's app पर आये बहुत सारे फोटोज़ वेडीओस से परेशान है automaticaly उनके फोन और what's app पर download हो जाता है जिनसे उनका डाटा कई बार खत्म हो जाता है। तो अगर आप चाहते what's app पर कोई भी वीडियो आये या फिर कोई भी फोटो आए वो automaticaly download ना हो बिना हमारे परमिशन के जबतक हम क्लिक ना करे तो ये आप आसानी से कर सकते हो आप what's app के सेटिंग पर जाकर, वेन using मोबाइल डाटा को बन्द कर सकते हो तो कोई आपको what's app पर मेसेज भेजेगा या फिर की फोटोज़ वेडियोस भेजेगा तो वो automaticaly dowanload नही होगा जबतक आप download पर क्लिक नही करोगे ।

Trick/No.9 How to see deleted what's app messeges
सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर जाकर notisave app को download kro और ओपन करने के बाद आपसे नौटिफिकेशं के लिए allow करते है फिर हम इसे allow करेंगे फिर फोटोस और मीडिया के लिए भी allow करो फिर आप सारे apps को notification बन्द कर दीजिए और हमे चाहिए सिर्फ एक ही नौटिफिकेशं वो है what's app फिर उसे ओन करेंगे, फिर show on status bar पर आपको सिर्फ what's app ओन रखना है बाकी सबको बन्द करदो फिर saving new notification में जाओ फिर उसमे मार्क notification as read उसे ओन कर दो अब जो भी notification होंगे वो यहाँ पर आ जायेंगे फिर कोई भी delete हुए मेसेज को आप इस app se dekh सकते है। दोस्तों बहुत सिंपल app h लेकिन इसका छोटा सा drawback है की ये लेटेस्ट version जैसे oxygen है noget है उनपर ही काम करता है इसके लिए आप अपने Android device को update रखें

android tips and tricks whatsapp group link Whatsapp Tips And Tricks whatsapp tips and tricks android in hindi whatsapp tips and tricks in hindi how to use whatsapp