facebook
 

वजन कैसे घटाएं

वजन कैसे घटाएं

BY Admin Date: 2020-05-10

Loss Your Weight Naturally

सुबह का ये नियम 60 साल तक मोटापा और बुढ़ापा पास भी भटकने नही देगा आज Kaya Palat आपको ऐसा ही नियम बताने वाल हैं।

तो मोटापा और बुढ़ापा आपके पास भी नही भी न आये इसके लिए हम हजारों तरीके की महंगी दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं।

Creams का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे लैप लगाने से हमें स्किन प्रॉब्लम हो जाती हैं क्योंकि आजकल के समय में हमारी लाइफ इतनी स्ट्रेस फुल हैं।

इतनी तनाव भरी दिनचर्या हैं की भाग दोड में हम अपनी स्किन का ख्याल रखना भूल जाते हैं या हमारे पास समय नही होता कसरत करने का और किसी रेमेडी को पीने का तो आज में आपको ऐसा नुस्खा बतायंगे जिसको पीना छोटे बच्चे से लेकर बूढों तक के लिए आसान हैं।

जिसको पीने से आप अपने वज़न को घटा सकते हैं और बुढ़ापे को दूर भी रख सकते हैं।


आज हम बात करेंगे गर्म पानी की, कुछ लोग दिन की शुरुआत गर्म पानी से नही चाय के कप से करते हैं बहुत से लोगों को अगर चाय नही मिले तो फ्रेश नही हो पाते हैं उनका पेट साफ नही होता उनका मूड खराब हो जाता हैं।

अगर आप भी उन सब लोगों में से हैं आज ही इसका सेवन करना बन्द कर दे बिना पानी के हम इंसानों का कोई अस्तित्व नही हैं।

हमारी हर एटिविटी खासकर वह जिनसे जीने का आधार हो वह पानी से शुरू होता और पानी पर ही खत्म पानी आक्सीजन की तरह हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं।

अगर गर्म पानी हम अपनी रोज़ की दिनचर्या में लेना शुरु कर दे तो यह हर बार दवाई की तरह असर करता हैं और बिना किसी साइड इफेक्ट के, दर सल गुनगुना पानी पूरी तरह औषधि होता हैं जो स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए लाभदायक हैं इसलिए हमें डॉक्टर व digestion हमें सुबह उठने के बाद और सोने से पहले गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं।

हमारे शरीर में 70% पानी होता हैं पानी की कमी के वजह से बहुत से बीमारियां उभरने लगती हैं इसलिए जरूरी हैं हम भरपूर मात्रा में पानी पिये अपने शरीर को पानी के कमी से पुरा करें पानी से कहीं छोटी बीमारियां पानी से खत्म हो जाती हैं इसलिए हर वक्त गर्म पानी पिये तो बहुत अच्छा हैं अगर नही तो सुबह खाली पेट और रात को सोने से एक घण्टा पहले गर्म पानी ज़रूर पिये।

सर्दी के दिनों में पानी पिने का सही तरीका

ठंड के दिनों में व्यायाम, योगा करने के बाद रोज़ गुनगुना पानी पीने की आदत डाल ले तमाम बीमारियों से बच सकेंगे ज्यादातर बीमारियां गन्दा पानी पीने से होती हैं ऐसे में गर्म पानी पीने से पेट की कोई बीमारी नही होती गर्म पानी कफ और सर्दी की परेशानी को दूर करता हैं खासकर बुखार होने पर अगर प्यास लगे तो ठंडा पानी ना पिये इसकी जगह पर गर्म पानी बहुत ही फ़ायदेमंद हैं ।

शरीर का Imunity System कैसे बढ़ाये

खाली पेट सुबह गर्म पानी में निंबु डालकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक शमता बढ़ती हैं और शरीर को विटामिन भी मिलता हैं किसी भी तरह त्वचा संबंधित समस्या हो तो या फिर चेहरे पर नेचुरल ग्लौ लाना हो तो पानी इसका सही उपाय हैं रोज़ इसका सेवन करना शुरू कर दे थोड़े दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी बाकी स्किन प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

भूख कैसे बढ़ाये?

जिन्हें भूख ना लगने की प्रॉब्लम हो उन्हें पानी में काली मिर्च, नमक और निंबु का रस मिलाकर पिये इसे भूख लगना शुरु हो जाएगी।

पानी पिने से कील मुहासे कैसे ठीक होते ह

मुहासे की समस्या आजकल लड़कियों में नही आजकल लड़को में भी देखी जा रही हैं इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिये इससे पिंपल से छुटकारा मिल जायेगा।

ब्लड सिक्युलेशन कैसे ठीक करे

हमेशा के लिए खून गति यानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद फ़ायदेमंद हैं ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने से इंसान हर तरह की बीमारी से बच सकता हैं इसलिए आप गर्म पानी पिये ये पाचन तन्त्र को मजबूत करता हैं।

झुरिया भगाये और भूड़ापा दूर रखे

उल्टा सीधा खाने से शरीर के अंदर विषैला प्रधात जमा हो जाते हैं शरीर को अंदर से कमज़ोर करता हैं इंसान जल्दी बूढ़ा होने लगता हैं।

इस समस्या को कम करने के लिए गर्म पानी पिये यह आपके चेहरे की झुरिओं को भी कम करता हैं और पेट को भी कम करता हैं।

अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना शुरु कर दे ये आपको बिना किसी कसरत के आपको फिट रखेगा बस रोज़ सुबह उठ कर खाली पेट गर्म पानी पिये ये अतिरिक्त चर्बी को घटा देता हैं और आपके शरीर को सुडोल रखने में मदद करता हैं।

मास्पेशियोँ की ऐंठन ठीक करे

पानी जोड़ो को चिकना बनाता हैं और दर्द भी कम करता हैं हमारी मास्पेशियोँ का 80% भाग पानी से बना होता हैं इसलिए गर्म पानी पीने मास्पेशियोँ की ऐंठन भी खत्म हो जाती हैं।

लड़की के पीरियड में पानी कैसे राहत देता ह

पीरियड के दौरान लड़कियां को अक्सर पेट दर्द होता हैं क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिचाव पड़ता हैं जो पेट दर्द का कारण बनता हैं ऐसे में एक ग्लास गुनगुन पानी से पीरियड्स के समय होने वाले दर्द में राहत मिलती हैं।

पानी से शरीर को डेटॉक्स कैसे करे

अगर नाक और गले में दर्द ना हो तो सांस लेने खाने में कुछ परेशानी होती हो ख़राश और खासी की बड़ी समस्या हो तो इन सभी रोग और बीमारी से बचने के लिए गर्म पानी का सेवन करें और गर्म पानी से बॉडी को डेटॉक्स करता हैं ये शरीर की सारी अशुधीओ को बहुत आसानी साफ कर देता हैं गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता हैं जिससे पसीना आता हैं और इसके माध्यम से सारी ओषधियाँ खत्म हो जाती हैं।

बालो को चमकदार और घना बनाये

अगर आपको हमेशा थकावट होती हैं कोई भी काम करने से आप जल्दी थक जाते हैं तो आपको डेली अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करनी हैं।

क्योंकि इससे आपका स्टैमिना बढ़ जायेगा इसके अलावा गर्म पानी का सेवन हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता हैं।

इससे बाल चमकदार होते हैं और इनकी ग्रोथ भी अच्छे से होती हैं अगर आपको कब्ज की प्रॉब्लम हैं या ये बीमारी पुरानी हैं तो आप प्रतिदिन गर्म पानी पीना शुरु कर दे कुछ ही दिनों में आपको राहत मिलने लग जायेगी।

वजन कैसे घटाएं 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट वजन कैसे घटाएं जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को वजन कैसे घटाएं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post वजन कैसे घटाएं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े Loss Weight With The Help Of Water

वजन कैसे घटाएं वजन गटाये 20 दिनों में वजन बढ़ाने के तरीके 100% Gurantee No Exercise पानी कब कैसे और कितना पीना हमारे शरीर क लिए आवश्यक ह शरीर का Imunity System कैसे बढ़ाये वजन कैसे घटाएं इन हिंदी वजन कैसे घटाएं घरेलू उपाय वजन कैसे घटाया जाता है वजन कैसे कम करें वजन कैसे घटाएं इन हिंदी