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सोने के सही तरीके

सोने के सही तरीके

BY Admin Date: 2020-04-29

Best Sleeping Position for Good Health

जब कोई व्यक्ति जिम में कसरत या योगा करता है तो उस समय बॉडी के पॉश्चर और वर्कआउट फार्मेशन पर ध्यान दिया जाता है क्युंकि गलत तरीके से की गयी कसरत व्यक्ति को इंजर्ड भी कर सकती है।

ठीक इसी तरह हमारे सोने की पोजीशन का अच्छा और बुरा, दोनो असर पड़ता है खासकर हमारे पाचन तन्त्र और दिमाग पर। सभी जानते है एक अच्छी नींद के बाद हम एनिर्जेटिक महसूस करते है और एक गहरी नींद से दिनभर थकान खत्म हो जाती है लेकिन जितनी ज्यादा ज़रूरी एक गहरी और लम्बी नींद होती है उतनी ही महत्वपूर्ण हमारे सोने की पोजीशन मानी जाती है और आज 70% भी ज्यादा लोग सोने के सही तरीके से अंजान है गलत सोने और कहीं लोगों को ठीक तरह से नींद नही आती या फिर बार बार नींद में आँख खुलती रहती है या फिर सोते समय नींद लगने में काफी समय लग जाता है इसके अलावा गला, गर्दन, कमर और कंधे में दर्द शुरू होना, पाचन की गड़बड़ी, आलस आना, सुबह पेट ठीक तरह से साफ ना होने के साथ साथ शरीर का ब्लड शरीर, दिल के सेहत पर भी हमारे सोने के तरीके से काफी असर पड़ता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी की हमारे त्वचा की सेहत और बालों की क्वालिटी भी सिर्फ और सिर्फ हमारे सोने से प्रभावित होते है कुछ लोग अपने दाहिने हाथ की तरफ करवट लेकर सोते है तो कुछ लोग बाहिने तरफ कुछ लोग पीठ के बल सोते है तो कुछ लोग पेट के बल इन सभी पोजीशन का हमारे सेहत पर अलग अलग असर होता है।

पेट के बल सोना सबसे हानिकारक माना जाता है

खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए क्युंकि इस पोजीशन में हमारे पेट के साथ साथ फेफड़ों पर भी दबाव पड़ता है जिससे सोते समय सांस लेने में मुश्किल हो सकती है।

पेट के बल सोने पर हमारे रीड की हड्डी पर भी असर पड़ता है इसलिए जो लोग ज्यादातर पेट के बल सोते है उन्हे धीरे धीरे कमरदर्द की प्रॉब्लम होने लगती है और साथ ही पेट के बल सोना पाचन प्रक्रिया के लिए भी सही नही होता है।

इसके अलावा दाहिने हाथ की तरफ सोना भी सही नही माना जाता

अगर हमारे शरीर के पाचन तन्त्र पर नजर डाली जाए तो आप देखेंगे हमारा पेट उल्टे हाथ की तरफ होता है और हमारा दिल भी बाही तरफ होता है दाहिने तरफ सोने से हमारे इस पोजीशन में खाना पचाने की प्रक्रिया पर भी काफी गलत असर पड़ता है 

क्युंकि पृथ्वी के ग्रेविटी की वजह से हमारा पेट अपने नेचुरल क्ले से उलटी साइड में दबने लगता है लम्बे समय तक दाएँ करवट लेकर सोने पर पेट में मौजूद फूड भी उलटी साइड में ट्रैवल करने लगता है जिससे खाया भोजन को भी पर्याप्त मात्रा में पाचक रस नही मिल पाता और एसिडिटी, खट्टी डकार, पेट फूलना, अपचन और कब्ज़ जैसे रहने की प्रॉब्लम रहती है।


सोने की सही पोजीशन क्या है?

पेट के बल यानी की सीधे सोते है तो यह भी इतना गलत नही है लेकिन उल्टे हाथ की तरफ लेफ्ट साइड करवट लेकर सोना सबसे सही पोजीशन मानी जाती है।

क्या आपने कभी सोचा है की मात्र एक सोने की पोजीशन चेंज करने से हमारी सेहत में कितने कमाल के फर्क नजर आते है, चाहे आयुर्वेद हो या मॉडर्न मेडिकल साइंस हर जगह बाएँ करवट सोने को ही सबसे बेहतर माना जाता है क्युंकि बाएँ तरफ सोने से ना सिर्फ हमारा पाचन स्वस्थ होता है बल्कि यह हमारे दिल, दिमाग, त्वचा, बाल और बॉडी के नैचरल डेटोस्फिकेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है बाएं तरफ सोने से कहीं तरह की बीमारियों और हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम में तेजी से सुधार आने लगता है।

आज कई लोग इससे अदभुत फायदे से पूरी तरह अंजान है कई लोगों की गलत तरीके से सोना एक आदत बन चुकी है आइये जानते है हम बाएं तरफ क्यों सोना चाहिए बाएं करवट लेकर सोने से हमारे शरीर में क्या क्या बदलाव आते है और साथ ही गलत पोजीशन में सोने की आदत को लेकर जल्द से जल्द कैसे सुधारा जा सकता है।


लिम्फैटिक एसिड 

लिम्फेटिक सिस्टम ज्यादातर लोगों को पता है की हमारे बॉडी के सर्कुलर सिस्टम यानि खून को लाने लेजाने के लिए दो तरह की नसे काम करती है

1- आर्टरीज 
2- विंस शिराइन

पहले आर्टरीज़ यानी की धमनिया लाल रंग की होती है।

दूसरी की विन्स शीरायन हमारी त्वचा पर भी दिखाई देती है। 

लेकिन इन दोनो के अलावा हमारे शरीर में एक और प्रकार का नाडिजाल होता है जिसके बारे मैं बहुत कम लोग जानते है। 

इन्हे लिम्फेटिक सिस्टम कहा जाता है 

इन नसो में खून नही एक तरह का तरल पाया जाता है जिसकी मात्रा 17 लीटर तक होती है यह तरल हमारे आर्टरीज़ और विन्स से ही निकलता है जो लिम्फेटिक सिस्टम के द्वारा दोबारा खून में मिला दिया जाता है

अगर शरीर का लिम्फेटिक सिस्टम ठीक तरह से काम नही करें तो हमारी बॉडी में पानी भरने लगेगा पैरों में सुजन आजायेगी और शरीर में इंफेक्शन फैलने की वजह से व्यक्ति की मौत भो हो सकती है।

लिम्फेटिक सिस्टम में बेहने वाले इस तरल में कहीं तरह के पोषक तत्व और विषैला प्रदार्थ दोनो मौजूद होते है इन नसो के बीच बीच में गिठाने होती है जिन्हे लिम्फ नोड्स कहा जाता है। 

बेहने वाले तरल में जितने भी खराब प्रदार्थ होते है उन्हे खत्म करने का काम लिम्फ नोड्स ही होता है जिससे हम बीमारियों, इंफेक्शन्, त्वचा रोग और कई तरह की समस्याओ से बचे रहते है।

आयुर्वेद के हिसाब से उल्टे हाथ की तरफ करवट लेने से हमारा लिम्फैटिक सिस्टम ज्यादा अच्छे से काम करने लगता है खून में मौजूद विषैला प्रदार्थ जल्दी खत्म होते है और हमारी बॉडी से टॉक्सिन् ज्यादा बेहतर तरीके से बाहर निकलते है।

लेफ्ट साइड सोने से हमारा पाचन भी बेहतर तरीके से काम करता है
 
क्युंकि इस पोजीशन में भोजन छोटी आँथ से बड़ी आँथ में ट्रैवल कर पाता है जिसकी वजह से पेट सुबह उठते ही साफ हो जाता है क्युंकि हमारा पेट शरीर के लेफ्ट साइड में लटका होता है इसलिए लेफ्ट साइड सोने से भोजन में सभी डाइजेस्टिव जुसेस अच्छी तरह मिल पाते है और पेनकिरयास को अपने काम करने में आसानी होती है।

उल्टे की बजाय सीधे हाथ की तरफ करवट लेकर सोना ठीक वैसा ही है जैसे किसी व्यक्ति को उल्टा सर के बल खड़ा कर दिया हो

ऐसे में भोजन ना ठीक तरह से पच पाता है और ना ही आंतो में अच्छी तरह ट्रैवल कर पाता है, हमारा दिल भी शरीर के लेफ्ट साइड में मौजूद होता है लेफ्ट साइड सोने से हार्ट का सरकुलेशन अच्छा होता है खासकर जिन लोगो को दिल से जुड़ी समस्या होती है उन्हे हमेशा लेफ्ट साइड का करवट लेकर ही सोना चाहिए प्रेग्नेंसी में लाभदायक ज्यादातर डाक्टर प्रेगनेंट महिलाओं को लेफ्ट साइड करवट लेकर सोने की सलाह देते है

क्युंकि इससे ना सिर्फ शरीर के ब्लड सरकुलेशन में सुधार आता है बल्कि कमर, पीठ और रीड की हड्डी पर भी ज़ोर कम पड़ता है प्रेग्नैंसी के दोरान महिलाओं के गर्भाशय का आकार भी बढ़ जाता है जिसकी वजह से शरीर के दूसरे अंदरूनी अंग जैसे की लीवर और किडनी पर दबाव पड़ने लगता है लेफ्ट साइड सोने से यह प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है और किडनी तथा लीवर पर इसका भार भी नही पड़ता, लेफ्ट साइड करवट लेकर सोने से एसिड रिफ्लेक्स की प्रॉब्लम में काफी फर्क नजर आने लगता है।

लेफ्ट साइड सोने के फायदे 

एसिडिटी, छाती में जलन और पाचन कि जैसी प्रॉब्लम होने पर हमेशा लेफ्ट साइड करवट लेकर सोना चाहिए कमरदर्द जिन लोगों को अक्सर कमर और पीट में दर्द की प्रॉब्लम होती है उन्हे ज्यादा से ज्यादा उल्टे हाथ की तरफ करवट लेकर सोना चाहिए लेफ्ट साइड सोने से हमारे रीड की हड्डी पर काफी ज़ोर पड़ता है और साथ ही बैक मसल्स भी रिलेक्स होती है।

लंबी और गहरी नींद के लिए लाभदायक बाएं करवट सोते समय हमारे पाचन के साथ साथ ब्लड प्रेशर तथा अंद्रुनि सभी अंगो तथा दिमाग की कार्य प्रणाली भी अच्छी तरह काम करती है जिन लोगों की सोते समय सांस फूलने लगती है जो खराटों से परेशान है उनको पिल्लो लेफ्ट साइड में सोने से फायदा मिलने लगता है।

आसान टिप्स के बारे में जो की लेफ्ट साइड सोने में आपकी मदद करेगी

1- सबसे पहले रात में हेवी भोजन ना करें

क्युंकि ज्यादा खाने से हमें नींद लगने में भी टाइम लगता है और साथ ही हम सोने के लिए सबसे कम्फर्टेबले पोजीशन को ही अपनाते है, राइट साइड में तकिया रखकर ऐसा करने से हम अपने शरीर को नींद में करवट लेने से रोक सकते है। 

अपॉजिट पोजीशन में रखा तकिए हमें नींद में हिलने से रोकता है और धीरे धीरे हमें बाएँ करवट लेकर सोने की आदत पड़ जाती है। राइट साइड में हलकी लाइट मैं हमें जिस साइड सोना नही चाहिए उस साइड हलकी लाइट हो तो हमारा ब्रेन अपने आप उस तरफ से ध्यान हटाने के लिए हमें विपरीत दिशा में करवट लेने के लिए मजबूर कर देता है। 

2- अपने बेड की पोजीशन बदले

कई बार सोने की आदतों में सोने की जगह बदलने से भी सुधार आ जाता है अगर आप बाई तरफ नही सो पाते तो एक बार इस नई आदत की शुरुआत अपने बेड को नई पोजीशन देने से करें आदत बदलने में आसानी होगी।

सोने के सही तरीके
मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट सोने के सही तरीके जरुर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को सोने के सही तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

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