facebook
 

पुरषो की त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे

पुरषो की त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे

BY Admin Date: 2020-05-15

Beauty Tips For Men

जब भी स्किन केयर या त्वचा की ख्याल रखने की बात आती है तो ऐसी चीजों में लड़कों के मुकाबले लड़कियाँ ज्यादा ध्यान देती है लेकिन मर्दों की त्वचा 25℅ ज्यादा मोटीड्राईओइली और सख्त होती है उन्हें भी त्वचा पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है।

हालाँकि महिलाओ के मुकाबले पुरषो के चेहरे पर झुरियाँ लेट दिखाई देना शुरू होती है लेकिन ज्यादा समय धूल और प्रदूषण में बिताने, स्मोकिंग करते रहने बार बार शैव करते रहना और त्वचा पर ठीक से ध्यान ना देने की वजह से धीरे धीरे त्वचा की रंगत खराब होती जाती है और स्किन पूरी तरह डल नजर आने लगती है ऐसे में अपनी त्वचा की क्वालिटी इंप्रोव करने के लिए मार्केट में तरह तरह की क्रीम और ब्लीच जैसी चीजों का इस्तमाल करना पड़ता है जिसका हमारा चेहरे परमानेंट असर नही होता है।

पुरषो के चेहरे पर महिलाओ के मुकाबले खुले रोम छिद्र यानी ओपन पोरस बहुत ज्यादा होते है और साथ ही शरीर के बदलते हॉर्मोन्स भी हमारी त्वचा को कहीं हदतक प्रभावित करते है किसी भी घरेलू नुस्खे या उपाय का हमारी त्वचा पर पूरी तरह असर हो इसके लिए बहुत ज़रूरी है एक अच्छी स्किन रूटीन को फॉलो किया जाए लेकिन ज्यादातर लोगो की जिंदगी में ना इतना समय होता है की वह कुछ ना कुछ करके अपनी स्किन पर ध्यान दे और ना ही इस काम को लगातार करने के लिए अंदर से इतना इंटरेस्ट रहता है ऐसे में किसी चीज से जल्दी रिसुल्ट ना मिले तो एक समय पर आकर व्यक्ति उस काम को ठीक तरह से ध्यान देना बन्द कर देता है।

इसलिए खासकर जब मर्दों की त्वचा की बात आती है हमेशा ऐसी चीजों का इस्तमाल करना चाहिए जिन्हे लगाने और इस्तमाल करने में आसान हो जिसका असर कम समय में ही दिखना शुरू हो जाए।

आज के इस नये पोस्ट पर हम जानेंगे कुछ ऐसे ही आसान और असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में जिनका असर पहले ही दिन से ही त्वचा पर कमाल का फर्क नजर आने लग जायेगा और साथ ही हम जानेंगे पुरषों की रंगत और कालेपन को दूर करने के लिए कुछ सही और ज़रूरी टिप्स के बारे में जिन्हे फॉलो करके आप बिना कुछ ज्यादा मेहनत करे ही अपने त्वचा की क्वालिटी को पूरी तरह बदल सकते है।

1- सबसे पहले हम जानेंगे रात को सोने से पहले इस्तमाल करने वाले नुस्खों के बारे में

क्युंकि रात का समय स्किन में इंप्रोव लाने के लिए सबसे बेहतर समय माना जाता है और साथ ही किसी भी चीज को इस्तमाल करने का सबसे आसान तरिका है की उसे अपने चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दिया जाए इसमे जो

पहला नुस्खा है उसे बनाने के लिए हमे ज़रूरत होगी

एलोवेरा जेल
नारियल का तेल
निम्बू का रस
गुलाब जल 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले ताजा एलोवेरा जेल की पतिओं में से उसका जेल निकाल ले ताजा एलोवेरा का पौधा आपको किसी भी प्लांट नुर्सरी पर कम दाम पर आसानी से मिल जायेगा पुरषो की त्वचा पर अगर सबसे ज्यादा कोई चीज असर कर सकती है तो वह है ताज़ा एलोवेरा, दाग, धब्बों के निशान और त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए यह सबसे ज्यादा फायदयमंद होता है।

लगभग एक कटोरी ताज़ा अलोवीरा जेल में 5 से 6 चमच गुलाब जल, 3 से 4 चमच नरियल का तेल और एक चमच निम्बू का रस मिलाकर सारी चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह चला ले, मिक्सर में चलाने के बाद आप देखेंगे की यह एक पतले सीरम में बदल जायेगा।

इस तैयार सीरम को किसी प्लास्टिक की बोतल या काच के जार में भर के रख ले रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर स्प्रे करके या कॉटन की साहिता से इसे हलके हाथो से लगाकर 5 से 6 मिनट तक मसाज करें मसाज करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगे रहने दे और सुबह उठकर अपना फेस नॉर्मल पानी से धो लें।

एक बार इस सीरम को तैयार कर लेने के बाद इसे केवल फ्रिज में ही रखें इस तरह से इसे 10 से 15 दिन तक उपयोग में लाया जा सकता है।

इसे बनाने के लिए हमने अलोवीरा जेल के साथ निम्बू का रस का भी उपयोग किया है।

निम्बू रस और नरियल के तेल को जब साथ मिक्स कर दिया जाता है तो इसका असर अधिक बढ़ जाता है।

रोजाना रात को सोने से पहले अगर आप इसका इस्तमाल करते है तो विश्वास माने शुरुआत के तीन दिनों में ही आपको अपनी त्वचा पर एक कमाल का फर्क नज़र आने लगेगा इसे बनाने के लिए ताज़े एलोवेरा की जगह बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते है लेकिन जो रिजल्ट हमें ताज़े एलोवेरा जेल के इस्तमाल से मिलते है मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल से शायद उतने अच्छे रिजल्ट ना मिले।


2-इसके अलावा बात करते है उन नुस्खों की जिन्हे हमे हफ्ते में एक या दो बार या छुट्टी वाले दिन ही उपयोग करना है 

पुरषो की स्किन मोटी होती है और ऐसे में आप चाहते है पहले ही इस्तमाल के बाद चेहरे में फर्क दिखे तो इसके लिए स्किन एक्सफोईलेटर से कुछ बेहतर नही, स्किन एक्सफोईलेटर का मतलब त्वचा की डेड स्किन को निकालना होता है जिसके लिए हम स्क्रब का इस्तमाल करते है।

अगर आप चाहे तो बाजार में मिलने वाले स्क्रब का भी इस्तमाल कर सकते है या फिर घर पर खुद ही नेचुरल स्क्रब त्यार कर सकते है।

इसे बनाने के लिए हमे ज़रूरत होगी-

शहद
नारियल का तेल
निम्बू
कॉफी
चावल

इसे बनाने के लिए पहले एक चमच चावल को मिक्सर में दर्दरा पाऊडर बना ले ध्यान रहे की हमे इसे बहुत ज्यादा बारीक नहीं करना है, चावल का यह पाऊडर हमारे डेड स्किन को निकालने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

एक चमच कॉफी के पाऊडर में, एक चमच चावल का पाऊडर, एक चमच नरियल का तेल और एक चमच शहद मिलाकर इसमे आधा चमच निम्बू का रस मिलाये इन सारी चीजों को आपस में मिक्स कर ले इस तरह से ये स्क्रब त्यार हो जायेगा इसमे हमने कॉफी का इस्तमाल किया है।

क्युंकि कॉफी को एक स्किन ब्राइटिंग एजेंट माना जाता है इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो की हमारी स्किन को प्राकृतिक चमक प्रदान करती है।

इस त्यार स्क्रब से हफ्ते में एक दो बार 10 से 15 मिनट अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें और इसे 5 मिनट अपने चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें चावल का पाऊडर और कॉफी चेहरे पर एक नेचुरल एक्सफोईलेटर का काम करते है जिसके इस्तमाल से त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है और चेहरे की स्किन सॉफ्ट बन जाती है चोट के निशान, दाग धब्बे, धूप से जले के निशान और सावलेपन को दूर करने के लिए यह बहुत अधिक फायदेमंद है।

साथ ही यह इतना एफेक्टिव है की इससे होने वाले असर को आप इसके पहले उपयोग के बाद ही देख सकेंगे।

3-नुस्खा

हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब कर सकते है।

इसे बनाने के लिए हमे ज़रूरत होगी-
बादाम-5 से 6 
कच्चे दूध

लगभग आधा कटोरी दूध में डालकर भिगोकर रख दे इसके बाद सुबह गली हुई बादाम के छिलके निकालकर थोड़े से दूध में मिलाकर मिक्सर में चलाकर इसका पेस्ट बनाले इसके बाद इस पेस्ट को हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब करने के बाद अपने चेहरे पर 10 से 15 लगाकर सुखने के लिए छोड़ दे।

बादाम हमारे चेहरे की स्किन को सुखाकर के त्वचा का डलनेस को दूर करके दागधब्बे और कालेपन को भी दूर करता है इसका सबसे ज्यादा असर चेहरे की अनइवेन स्किन टोन पर और झुरियों पर होता है।

यानी की लगातार इसका इस्तमाल किया जाए तो यह हमारे चेहरे को पूरी तरह बेदाग बना देता है, अगर आप इस बादाम और दूध से बने पेस्ट का चेहरे पर स्क्रब करने के बाद इस्तमाल करते है इसका असर त्वचा पर दुगनी रफ्तार से होगा।

बताई गयी सीरम का रोजाना रात को और हफ्ते में एक या दो बार कॉफी स्क्रब को और बादाम पेस्ट को केवल इन तीनो को आप रोजाना जिंदगी में शामिल करते है तो इनके अलावा आपको चेहरे पर किसी दूसरी चीज की आवशकता कभी नही पड़ेगी और आपकी त्वचा हमेशा सॉफ्ट और चमकदार बनी रहेगी लेकिन लम्बे समय तक अपनी स्किन को जवान बनाये रखने के लिए आवशयक बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है नही तो किये गए सारे प्रयास पूरी तरह बेअसर भी हो सकते है।


लोगों को लगता है की सनस्क्रीन का इस्तमाल गर्मियों में या धूप में किया जाता है

लेकिन ऐसा नही है हमारे चेहरे पर सूरज की किरणों के अलावा TV. मोबाइल, कंप्यूटर से आने वाली रोशनी का भी बुरा असर पड़ता है जो की धीरे धीरे हमारी बॉडी की त्वचा को डल बना देता है।

इसलिए जब भी हम अपनी त्वचा के लिए किसी भी स्किन स्पेशलिस्ट के पास जाते है तो वह भी दिन के समय चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह ज़रूर देता है।

इसलिए दिन के समय किसी भी क्रीम में हमेशा uv protection या SPF वाली क्रीम का इस्तमाल करना चाहिए।

दोस्तों सिगरेट पीना ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

इसका हमारी त्वचा पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है रिसर्च से पता चला है की सिगरेट पीने वालो की त्वचा जल्दी बुढी हो जाती है जो लोग लम्बे समय से स्मोकिंग करते आ रहे है उनकी स्किन डल और थकी हुई नजर आती है इसलिए आप अगर अपनी स्किन कि क्वालिटी को इंप्रोव करना चाहते है तो धीरे धीरे स्मोकिंग कम करने की कोशिश करें।

कहीं लोगों की आदत होती है रात को सोने से पहले चेहरा धोये बिना सोने की लेकिन यह आदत हमारे चेहरे के लिए सबसे हानिकारक होती है हमारे चेहरे के रोम छिद्रो से लगातार ऑयल निकलता रहता है जिसमे बाहर के मौजूद वातावरण में धूल, मिट्टी और प्रदूषण चिपक कर हमारी त्वचा पर रह जाते है ऐसे में आप बाहर से जब भी घर आये तो अपने चेहरे को ज़रूर धोये और रात को सोने से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह धोना ना भूले।

शरीर में पानी की कमी का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर होता है जो लोग रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीते है उनका चेहरा हमेशा साफ और चमकदार बना रहता है और साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्या को केवल पानी के इस्तमाल से ठीक किया जा सकता है।

पुरषो की त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट पुरषो की त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को पुरषो की त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post पुरषो की त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े Beauty Tips For Mens

Beauty Tips For Men त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे पुरषो की त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे Beauty tips fair skin treatment mens beauty tips