facebook
 

मोबाइल नेटवर्क बूस्टर

मोबाइल नेटवर्क बूस्टर

BY Admin Date: 2020-05-15

4 Shandar Working Tips & Tricks To Improve Weak Mobile Signal

जैसे आप सभी लोगों को पता है की कहीं बार आपके मोबाइल मैं नेटवर्क नहीं आते इंटरनेट नही चलता, चलता हुआ वीडियो या मूवी बीच बीच मैं रुक जाती है।

तो ये चीज हमें इरीटेट करती है इसके पीछे कारण हो सकता है की आपने जो सिम कार्ड लिया है वो सही नही है या फिर ये भी हो सकता की आपने जो स्मार्ट फोन लिया है वो नेटवर्क अच्छे से पकड़ नही पा रहा।

तो इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स और टिप्स जो हम आपके साथ आज बतायेंगे जिनके बारे में आपको पता होगा ये आपके बड़े काम आने वाला है ।

Tip./No. 1

चेक नेटवर्क क्वॉलिटी क्या आपको पता है की जो नेटवर्क आप अपने फोन में इस्तमाल कर रहे हो उसके नेटवर्क क्वॉलिटी कैसी है कैसा नेटवर्क आपके फोन में आ रहा है। आपके एरिया में कैसा नेटवर्क आ रहा है यह सब आप अपने फोन के सेटिंग में जाकर about सेक्शन में जाके वहाँ आपको नेटवर्क का ऑपशन दिखेगा उसपर क्लिक करके आपको वहाँ dbm वैल्यू शो करेगा उसकी मदद से आप पता कर सकते है की आपके फोन में जो नेटवर्क क्वॉलिटी है वो कैसी है।

दोस्तों आप सोच रहे होंगे की ये dbm वैल्यू क्या है और इसकी मदद से आप कैसे नेटवर्क क्वॉलिटी को अच्छी कर सकते है। अगर आपके फोन की सेटिंग में जाकर स्टेट्स पर जाकर अगर ये नेटवर्क वैल्यू है dbm वैल्यू है, अगर ये -50 से -79 है तो इसका मतलब है की आपके फोन का नेटवर्क बहुत अच्छा है इस पॉइंट पर दोस्तों जो आपको नेटवर्क देखने को मिलेगा वो है 4 से 5 bass इसके बाद जो dbm वैल्यू है -80 से -89 है तो इस नेटवर्क को अच्छा माना जाता है। मतलब आपके फोन में गुड सिग्नल आ रहा है लेकिन अगर ये dbm वैल्यू थोड़ा और बढ़ता है -90 से -99 dbm तो इसका मतलब है जो नेटवर्क है ठीक ठाक है अगर ये dbm वैल्यू -100 से -109 चला जाता है तो इसका मतलब है जो नेटवर्क आ रहा वो poor सिग्नल आ रहा है मतलब खराब आ रहा है। हो सकता है आपके फोन में एक या दो सिग्नल देखने को मिले इसके अलावा ये dbm वैल्यू -100 से -120 के बीच मे है मतलब वो बहुत हि खराब आ रहा है यानी आपको यहाँ बिल्कुल भी नेटवर्क देखने को नही मिलेगा। तो ये dbm वैल्यू से आप चेक कर सकते है की आपके एरिया और आपके स्मार्ट फोन में कैसा नेटवर्क आ रहा है जिस भी ओपरेटर की सिम आप इस्तमाल कर रहे है।

अब यहाँ पर कौनसे सिम ओपरेटर हमे अच्छा नेटवर्क देगा कौनसी कंपनी का जो ओपरेटर है सबसे अच्छा है ये पता करना भी मुश्किल है पर नामुंकिन नही है। ये चीज पता करने के लिए हम ओपन सिग्नल की वेबसाइट पर जाये यह एक ग्लोबल ऑथोरिटी है जो मेजर करती है consumer मोबाइल अनुभव को तो ओपन सिग्नल ने अपने latest रिपोर्ट में कहा है की airtel आपको बेस्ट वीडियो स्ट्रीमिंग वॉइस कॉल एक्सपेरिएंस और साथ ही download स्पीड भी फास्ट देता है यह ओपन सिग्नल ने officialy अपनी वेबसाइट पर कहा है Airtel में आपको what's app calling, Facebook Messenger या फिर Skype calling आपको यहाँ सबसे बेस्ट Airtel में मिलता है इसके नेट से आपको बेस्ट experience भी मिलता है, जबकि vodofone, idea या jio में ये थोड़ी poor क्वॉलिटी देता है ये ओपन सिग्नल कह रहा है। BSNL आपको सबसे poor नेटवर्क देता है।

ये चीज ओपन सिग्नल ने कहा है download speed में भी आपको Airtel यहाँ 10.1mbps speed के साथ आता है सबसे आगे और latency में भी सबसे नीचे है जो की बढ़िया चीज है।

Tip/No.2 Select Better Network Operator

एक सही नेटवर्क को चुनना बहुत ही मुश्किल है हो सकता है आप जिस ओपरेटर का या सिम का इस्तमाल कर रहे हो आपके एरिया में उसका नेटवर्क अच्छा नहीं है तो इसके लिए आप दूसरी सिम को इस्तमाल कर सकते है उसको डालकर चेक कर सकते हो की दूसरे सिम कार्ड का जो ओपरेटर है उससे जो है आपको अच्छा नेटवर्क देखने को मिले।

फॉर example यहाँ पर आप जियो का इस्तमाल कर रहे है तो हो सकता है की कहीं जगह jio के जो नेटवर्क है वो अच्छे नही आते तो यहाँ पर आप उन एरिया में दूसरे सिम का इस्तमाल कर सकते है। दूसरे ओपरेटर का इस्तमाल कर सकते है फॉर example यहाँ आप Airtel का सिम कार्ड इस्तमाल कर सकते है उस जगह आप Airtel का नेटवर्क चेक कर सकते हो, हो सकता है जो Airtel का नेटवर्क है वो आपको वहाँ पर अच्छा देखने को मिले तो यहाँ पर एक सही नेटवर्क चुनना बहुत ही ज़रूरी है आपकी जगह पर भी डिपेंड करता है की आप कौनसी जगह पर रेहते हो तो आप अपने नेटवर्क को स्विच करके इंपोर्ट करके आप अपने एरिया में यहाँ बेस्ट नेटवर्क पा सकते हो।

तो इससे पहले हमने jio और Airtel के सिम दोनो इस्तमाल करे है ज्यादातर condition में आप यहाँ स्पीड की बात करलो, नेटवर्क की बात करलो जैसे होटल में या travelling करते वक़्त Airtel का नेटवर्क अच्छा रेहता है।

Tip/No.3 Use Wi-Fi Caliing

यह सबसे important और useful फीचर है अभी फिल्हाल के लिए India में Airtel और jio ने Wi-Fi calling को यहाँ पर लौंच किया है, तो इसके लिए यहाँ पर आपके फोन में Wi-Fi calling फीचर भी काफी support होना चाहिए तभी यहाँ पर आप Wi-Fi calling का इस्तमाल कर सकते है तो यहाँ आपके फोन को Wi-Fi support करता है या नही तो इसके लिए आप Airtel की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है की, आपका जो स्मार्ट फोन है वो Wi-Fi calling फीचर को support करता है या नही।

या फिर इसके अलावा आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर Wi-Fi calling पर जाकर चेक कर सकते है की आपके फोन में जो Wi-Fi फीचर है या नही तो इसे आप enable कर सकते हो Wi-Fi calling फीचर का इस्तमाल कर सकते हो एक बार आपने Wi-Fi calling फीचर को enable कर दिया तो आपका फोन जैसे है Wi-Fi से connect होना चाहिए इसका फायदा होगा जब आपके मोबाइल में नेटवर्क कम होगा, तो ऐसे condition में जो आपका फोन है वो basically Wi-Fi को नेटवर्क की तरह इस्तमाल करेगा जिससे यहाँ पर आपको crystal clear voice सुनाई देगा।

Tip/No.4 Check Network And Network Tower In Your Area

आप अपने एरिया में नेटवर्क और नेटवर्क टॉवर कितने लगे है और कहाँ कहाँ लगे है ये पता लगा सकते हो इसके लिए आप जिस भी ओपरेटर का सिम इस्तमाल करते हो उसकी वेबसाइट या एप पर जाके आसानी से पता कर सकते हो अगर आप Airtel की सिम का इस्तमाल करते हो तो यहाँ आप Airtel की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हो यहाँ पिनकोड डालकर पता कर सकते हो, कौन कौन से एरिया में Airtel के टॉवर है उनकी स्ट्रैंथ कैसी है कैसा आपको सिग्नल देखने को मिलेगा या फिर आप चाहे तो Airtel thanks app को download करके यहाँ पर भी आप पिनकोड डालकर या फिर एरिया का डिटेल चेक कर सकते है की कौनसे एरिया में आपको Airtel के टॉवर देखने को मिलेंगे।

तो ये चार टिप्स को आप अपना सकते हो ताकि मोबाइल नेटवर्क है वो अच्छे मिले, आपको कभी भी नेटवर्क से शिकायत ना हो।

4 Shandar Working Tips & Tricks To Improve Weak Mobile Signal airtel mobile signal booster best mobile signal booster indoor cell phone signal booster mobile ka signal kaise badhaye Mobile Network Booster mobile network booster for basement mobile network signal kaise badhaye