facebook
 

लिवर खराब होने के लक्षण

 लिवर खराब होने के लक्षण

BY Admin Date: 2020-04-28

लिवर खराब होने के लक्षण


हमारे दिल दिमाग फेफड़े और किडनी की तरह हमारा लीवर भी शरीर में सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन माना जाता है। यह हमारे पेट यानी की अपडोमिन् के उपरी राइट वाले हिस्से में मौजूद होता है।

लीवर मनुष्य में पाया जाने वाला सबसे बड़ा आर्गन होता है जिस तरह घर में लगा RO वॉटर पुरिफाइ दूषित सारी गन्दगी को उसे साफ बना देता है ठीक इसी तरह हमारा लीवर भी शरीर में सारी गन्दगी और विषैले पर्धात को फिल्टर करके हमारे खून को साफ और शरीर स्वस्थ बनाये रखता है और इतना ही नही हमारे शरीर द्वारा किये जाने वाले कार्य पूरी तरह हमारे लीवर पर निर्भर रहते है।

चोट लगने पर जख्म को भरना शरीर के हॉर्मोन्स का संतूलन बनाये रखना शरीर में भोजन तत्वों को ग्रहण करना शरीर को घटाना बढ़ाना या मसल्स का निर्माण करना कॉलेस्ट्रोल और शुगर के लेवल को बनाये रखकर जरूरी विटामीन को स्टोर करके रखना, दवाइयों ज़रहरीले पर्दार्थो और खराब भोजन के बुरे असर से हमारे शरीर को बचाये रखने जैसे लगभग 400 से भी ज्यादा काम डायरेक्ट और इनडायरेक्ट हमारे लीवर से जुड़े होते है।

इसलिए लीवर को हमारे शरीर का अच्छा मित्र माना जाता है।

खान पान में लापरवाही बरतना और शराब का ज्यादा सेवन् करना इन दोनो चीजो का हमारे लीवर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है क्युंकि हमारे शरीर की कार्यप्रणाली पूरी तरह हमारे लीवर पर निर्भर होती है इसलिए इसमे आई छोटी से छोटी खराबी भी कहीं गंभीर समस्याओं और बीमारी को जन्म दे सकती है।

ऐसी भी चीज जिसका काम गन्दगी को साफ या फिल्टर करना होता है, समय के साथ साथ वह खुद भी दूषित होते जाता है लीवर में आई खराबी के संकेत कई बार इतने साधारण होते है की अक्सर लोग इन लक्षणों को नज़रंदाज़ कर देते है या समझ ही नही पाते की इनके पीछे एक लीवर की खराबी भी हो सकती है।

जब भी हमारे शरीर में छोटी से छोटी गड़बड़ी भी आती है तो हमारा शरीर उसके बारे में हमें अलग अलग तरीके से बताने की कोशिश करता है। ऐसे कई लक्षण होते है जिनसे हम आसानी से पता लगा सकते है की हमारा लीवर ठीक तरह से काम कर रहा है या नही।

आइये जानते है ऐसे 10 संकेतो के बारे में जब हमसे हमारा लीवर मदद की पुकार करता है।

1-पेट ख़राब और गैस 

अक्सर पेट खराब रहना बार बार गैस या डकार आना खाना ठीक से नही पचना जी मचलाना या उल्टी जैसे लगना लीवर खराब होना सबसे शुरुआती लक्षण होते है।

जब हमारे शरीर में विश्यला प्रधात की मात्रा बढ़ जाती है तो जरा सा बाहर का खाने पर भी हमारे पेट की हालत बहुत ज्यादा बिगड़ने लगती है जिसके चलते हमारा पेट खराब रहता है और कभी कभी सर दर्द भी होने लगता है लीवर की कार्य करने की गति धीमी होने की वजह से हमारे शरीर का मेटाबॉलिसिम भी धीमे होने लगता है जिसके चलते हमारे पेट को खाना पचाने में मुश्किल होने लगती है

अगर आपका रोजाना ठीक तरह से पेट साफ नही होता या आप पेट से संबंधित लगातार परेशान रहते है तो इसका संबंध आपके लीवर से भी हो सकता है ऐसी स्थिति में पेट से जुड़ी किसी भी समस्या पर असर नही हो पाता  क्युंकि इसके पीछे की मुख्य वजह लीवर होता है।

इसलिए जिन लोगो को बार बार पेट से जुड़ी प्रॉब्लम होती है उन्हें अपने लीवर का एक बार चेकअप ज़रूर करा लेना चाहिए, जब हमारा लीवर खराब होना शुरू होता है तो शुरूआती दिनों में अक्सर थकान या आलस होना शुरू हो जाता है।

2-स्ट्रेस और थकान 

वैसे लगातार स्ट्रेस और हैक्टिक लाइफ के चलते थकान होना आम बात है लेकिन यह जब रोज़ रोज़ होने लगे और शरीर में कभी कभी कमज़ोरी महसूस हो तो इसका संबंध हमारे लीवर से भी हो सकता है।

लीवर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ने के कारण उसके कार्य होने की क्षमता कम होने लगती है जिसकी वजह से शरीर में मौजूद सभी अंदरूनी अंगो को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

ऐसे हमारा शरीर जल्दी थकने लगता है और इससे ज्यादा मेहनत करने की ज़रूरत पड़ती है और किसी व्यक्ति को रोजाना थकान में प्रॉब्लम फेस करते हुए दो महीने से भी ज्यादा समय हो जाता है तो उसे एक बार अपने लिवर का चेकअप ज़रूर करा लेना चाहिए जब हमारे लिवर में विषैले पर्दाथ की मात्रा बढ़ जाती है तो धीरे धीरे लिवर पर लोड पड़ने लगता है।

स्ट्रेस बढ़ने की वजह से लिवर में मौजूद टॉक्सिन शरीर के फेट सेल्स में जमा होने लगते है और धीरे धीरे चर्बी बढ़ने लगती है। जब लिवर की खराबी की वजह से शरीर का वज़न और चर्बी बढ़ रही होती है तो ऐसे बढ़ रहे वज़न को कम करना एक बहुत ही मुश्किल काम बन जाता है

इसलिए जिन लोगो को सब कुछ करने के बाद भी एक लम्बे समय से बढ़ रहे मोटापे से छुटकारा नही मिल रहा, उन्हे एक बार अपने लिवर का चेकअप भी करवा लेना चाहिए।

3-मुँह से बदबू 


ऐसी बहुत सारी चीजे और गलत आदतें होती है जिनकी वजह से मुह से बद्बु आने लगती है लेकिन कहीं स्थिति में मुह से आने वाली बद्बु के पीछे खराब लीवर भी हो सकता है। हमारा शरीर एक इंटर्कोनोक्टेड की तरह काम करता है जहाँ हमारे सभी अंदरूनी अंग एक दूसरे से जुड़े होते है।

लीवर और पेट की खराबी साथ साथ चलती है। यानी लीवर खराब होने पर पेट खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है पेट खराब होने पर हमारे साँसों से बद्बु आने लगती है और यह लीवर में किसी भी तरह की प्रॉब्लम का सबसे आम और शुरूआती लक्षण होता है

जब हमें खराब ही लीवर के बारे में पता नही चलता या फिर हम इस समस्या को नज़रंदाज़ कर देते है तो वह खुद ही अपने आपको सही करने की कोशिश करने लगता है जो दूसरे काम के साथ साथ लीवर को अपने आप को सही भी करना पड़ता है तो ऐसे में वह कमज़ोर और धीमा पड़ने लगता है लीवर में धीमे होने की वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता जाता है और बॉडी में मौजूद तरल शरीर की निचले हिस्से में मौजूद होने लगता है जो की पैरो में सूजन पैदा करता है इस तरह की सुजन को एडीमा कहा जाता है।

अक्सर ये घुटने के निचले हिस्से में होती है और इस तरह की सुजन में दर्द नही होता है

4-बिलीरुबिन 

वैसे तो हमारी आँखो और त्वचा का रंग पिला होने लगता है तो इसे जॉन्डिस यानी पीलिया का लक्षण माना जाता है लेकिन क्या आप आप जानते है पीलिया एक खुद अपने आपम लीवर खराब होने की निशानी होती है कमज़ोर लीवर शरीर में बिलिरुबिन की मात्रा को कम कर देता है।

बिलिरुबिन हमारे शरीर पाया जाने वाला एक पिला प्रधात् होता है खराब शरीर के चलते बिलिरुबिन की मात्रा बढ़ती है और यह और यह हमारे आँखों और प्रचा में पिलापन पैदा करने लगती है बढे हुए बिलिरुबिन को कम करने के लिए हमारा शरीर उस मल और यूरिन के जरिए बाहर निकालने की कोशिश करता है जिसकी वजह से पेशाब का कलर पिला ऑरेंज या ब्राउन नजर आने लगता है ज्यादतर स्किन में होने वाली एलर्जी इंफेक्शन या बेकटेरिया की वजह से होती है लेकिन कई बार त्वचा पर होने वाले लाल निशान दाद खुजली के पीछे खराब लीवर भी वजह हो सकती है।

6-टोक्सिन की कमी 

जब हमारे लीवर में टॉक्सिन यानी विषैले पर्दाथ की मात्रा बढ़ती है तो इसका असर हमारे त्वचा पर होने लगता है हमारे स्किन ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है और अलग अलग जगह पर लाल रैशेज होने लगते है जिनमे थोड़ी थोड़ी खुजली भी होने लगती है ज्यादातर इस तरह की एलर्जी हाथो और पैरों में होती है ऐसी कहीं हेल्थ प्रॉब्लम और बिमारियाँ होती है।

7-भूख नहीं लगना


 जिनमे हमे भूख लगना कम हो जाती है लीवर का खराब होना उनमे से एक है जब हमारा लीवर ठीक तरह से काम नही करता तो इसका असर हमारे पाचन पर पड़ता है भोजन ठीक तरह से नही पचने की वजह से धीरे धीरे भूख कम होती जाती है डाइट में कमी या बार बार चक्कर आना फिर बार बार खाने की वजह से उल्टी जैसा होना खराब लीवर के लक्षण माने जाते है ज्यादातर जब त्वचा पर खून के थके जमते है या नीला पड़ जाता है तो यह चोट लगने की वजह से होता है लेकिन जब यह बिना वजह शरीर पर नजर आने लगे हल्की फुलकी चोट से नीला पड़ना शुरू होजाए तो यह लीवर कमज़ोर होने का संकेत देता है।
क्युंकि लीवर में खराबी होने से ये हमारे नसो को खराब करता है।

8-नसों का ख़राब होना 

हमारे त्वचा की नसे पहले से उभरी नजर आने लगती है और त्वचा पर नीले निशान आसानी से बनने लगते है ऐसे लक्षण को कभी भी नजरअंदाज नही करना चाहिए जिस तरह कार को चलाने पर वह गर्म हो जाती है उसी तरह कमज़ोर लीवर भी थकने लगता है।

थकान की वजह से हमारे शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है यह हमारे पूरे शरीर का तापमान भी बढ़ा देते है गर्मी बढ़ने की वजह से पसीना भी ज्यादा निकलने लगता है जी लोगो का लीवर ठीक तरह से काम नही कर रहा होता उनके शरीर में गर्मी दुसरो के मुकाबले ज्यादा होती है।अगर आपको अपने लीवर के आस पास वाले एरिया में दर्द होता है तो यह निशानी है आपकी लीवर की सेहत ठीक नही है।

रिसर्च से पता चला है की हमारे लीवर में कम से कम 50 से ज्यादा अलग अलग तरह की बीमारी लग सकती है कुछ बिमारियाँ लोगो को बचपन से ही होती है और कुछ खान पान या इसकी वजह से लीवर के आस पास वाले हिस्सों में हल्का हल्का दर्द महसूस हो सकता है और कहीं बार ये दर्द बहुत ज्यादा बढ़ सकता है लंबे समय तक अगर लीवर की खराबी को अंदेखा कर दिया जाए तो लीवर में सुजन भी आने लगती है।

तो दोस्तो यह थे ऐसे लक्षण जो बताते है आपके लीवर कि सेहत ठीक नही है अगर आपको इन्मे से कुछ लक्षण नजर आने लगते है। तो इन्हे इग्नोर ना करें।

लिवर खराब होने के लक्षण
मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट लिवर खराब होने के लक्षण जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को लिवर खराब होने के लक्षण के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post लिवर खराब होने के लक्षण पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े-  10 liver failure symptoms

10 लिवर खराब होने के लक्षण, लिवर खराब होने के लक्षणलिवर खराब होने के लक्षण और उपायलिवर खराब होने के लक्षण और कारणलिवर खराब होने के लक्षण बताइएलिवर खराब होने के लक्षण हिंदी मेंलिवर खराब होने के लक्षण क्या-क्या हैliver ka kharab honaलिवर खराब होने के लक्षण इन हिंदीलिवर खराब होने के लक्षण क्या हैliver kharab hone k symptomsliver kharab hone k karanलिवर खराब होने के लक्षण वीडियो मेंलिवर खराब होने के लक्षण बताएं वीडियो मेंलिवर खराब होने का लक्षण वीडियो