facebook
 

कोनी और घुटने को गोरा करे

कोनी और घुटने को गोरा करे

BY Admin Date: 2020-06-21

काली कोनी और घुटने को कैसे गोरा करें? 


आज हम आपको बताएंगे की आप अपने काली कोनी या घुटने को किस तरीके से गोरा कर सकते है और अपने अनिए शरीर के अंगों के रंग के समान कैसे करें? 

हमारे कोनी और घुटने की त्वचा हल्की ढीली होती है। जो हमे उठने बैठने में मदद करती है और साथ ही हमारे शरीर को फ्लेक्सिब्ल बनाती है जब हमारे हाथ और पैर आराम की स्तथि में होते है तो हमारी कोनी और घुटने की त्वचा काली पड़ने लगती ही हमारे अनिए अंगों के मुकाबले। 

यह जगह ढीली होने के साथ साथ पतली भी होती है जिसकी वजह से जब सूरज की किरणें जब इन जगह पर पड़ती है तो धीरे धिरे काली होना शुरू हो जाती है। 

अगर हम इसकी देखबाल अच्छी तरह से नहीं करें तो यह जगह और भी काली हो जाती है। 

तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा स्क्रब और पैक जो आपकी इन काली जगह को साफ कर देगा। 

स्क्रब बनाने के लिए हमे चाहिए। 

3 चमच मसूर की डाल 
1 चमच बैकिंग पाऊडर 
या साधारण नमक
2 चमच टमाटर का रस 
1 संतरे ज़ेस्ट

टमाटर का रस बनाने के लिए mixer में पिस्ले और एक सूती कपड़े की मदद से उसे छान लें। 

संतरे का ज़ेस्ट बनाने के लिए संतरे के छिलके को कदुख़स् कर लें आपका संतरे का ज़ेस्ट त्यार है। 

अब इन सभी चीजों को कटोरी में अच्छी तरीके से मिला लें आपका स्क्रब त्यार है। 

इसको लगाने से पहले आप अपने घुटने और कोनी की त्वचा पर भाव लें इसके लिए आप तोलिए को गर्म पानी में डुबाकर अपनी कोनी और घुटने पर रखें ऐसा करने से आपके घुटने और कोनी की त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे। 

अब आप अपने बनाए हुए स्क्रब को अपने घुटने और कोनी पर लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें 

अगर आप इस स्क्रब को सर्कुलर मोशन में करते है तो आपको ज्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे। 

 इस स्क्रब को 5 मिनट के लिए छोड़ दे उसके बाद आप अपनी जघाओं को साफ पानी से धो लें और पानी का तापमान सामान्य रखें। 

टमाटर के रस के अंदर ब्लीचिंग प्रॉपर्टी पायी जाती है जो हमारे कालेपन को दूर करती है और हमारे काले धब्बों को हटाती है। 

इसके अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जो हमारी त्वचा को गोरा बनाता है। 

संतरे के ज़ेस्ट के अंदर संतरे का तेल पाया जाता है जो हमारे डेड स्किन सेल को हटाने में मदद करता है और हमारी त्वचा को जवान और चमकदार और ताज़ा बनाता है। 

मलका दाल के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटिन्स पाया जाता है। जो हमारी त्वचा को नूट्रिएंट्स प्रदान करता है। 

यह दाल बहुत ही अच्छी exfoliant है जो हमारे डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है। और साथ ही हमारी त्वचा को गोरा बनाती है। 

बैकिंग सोडा के अंदर सोडियम bicarbonate पाया जाता है जो की एक alkline प्रधात है। इसके पास एंटी सेप्टिक, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीं पायी जाती है। 

जो आपकी त्वचा को exfoliant करती है और आपकी त्वचा को इवन टोन रखती है। 

अब बनाएंगे पैक 

इसके लिए हमे चाहिए

2 चमच कॉफी
2 चमच शहद
1 चमच निम्बू का रस 

अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें आपका पैक त्यार है। अब इस पैक को आप घुटने और कोनी पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दे और 10 मिनट के बाद इसे साधारण पानी से धो लें। 

इस नुस्खे को हफ्ते में तीन बार अपनाएँ और इसके पहले है इस्तमाल से आप बहुत अच्छा फर्क महसूस करेंगे। 

कॉफी के अंदर एंटी oxidant पाए जाते है। जो हमारे collagen production को बेहतर बनाता है और साथ ही हमारी त्वचा को जवान और स्वस्थ बनाता है। इसके इस्तमाल से हमारे शरीर में ब्लड सरकुलेशन अपने आप शुरू हो जाता है जिसकी वजह से हमारे घुटने और कोनी की त्वचा का रंग अच्छा हो जाता है। 

शहद के अंदर एंटी एजेंट प्रॉपर्टी होती है जो हमारे डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करती है और साथ ही त्वचा को moisturise करती है। 

निम्बू के अंदर विटामिन c और ब्लीचिंग प्रॉपर्टी पायी जाती है जो हमारे त्वचा को गोरा बनाती है और टैनिंग को हटाती है।

कोनी और घुटने को गोरा करे 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट कोनी और घुटने को गोरा करे जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को कोनी और घुटने को गोरा करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post कोनी और घुटने को गोरा करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े Dark Knees And Elbow Whitening


काली कोनी और घुटने को गोरा का घेरलू नुस्खा काली कोनी और घुटने को गोरा कैसे करे काली कोनी और घुटने को गोरा कैसे करे इन हिंदीकाली कोनी और घुटने को गोरा करने का उपायkali kohni kaise saaf karekali kohni ka ilajkali kohnikala ghutana