facebook
 

किडनी सफाई के घरेलू उपाय

किडनी सफाई के घरेलू उपाय

BY Admin Date: 2020-05-02

Effective way to detox kidneys

अक्सर लोग लीवर और पेट की सफाई को ज्यादा महत्व दते है लेकिन किडनी भी हमारी बॉडी के वो ऑर्गन है जिसकी समय समय पर सफाई करना बेहद ज़रूरी है।

किडनी में जब विषैले प्रदार्थ की मात्रा बढ़ रही होती है तो इसका हमे बिल्कुल पता नहीं चलता और फिर आगे चलकर किडनी से जुड़ी परेशानियाँ और बिमारियाँ होने लगती है जिस तरह दिल या लीवर में खराबी आने से व्यक्ति की जिंदगी को खतरा रहता है उसी तरह किडनी में भी खराबी आ जाय तो इससे इंसान की मौत भी हो सकती है।

किडनी इतनी ज़रूरी क्यों होती है और व्यक्ति को किडनी को स्वस्थ रखना क्यू महतवपूर्ण होता हैं?

दरसल किडनी शरीर में ब्लड प्यूरीफिकेशन यानी खून की सफाई करने का काम करती है ठीक उसी तरह जिस तरह पानी की सफाई R. O करता है खून की सफाई करने के लिए शरीर में कहीं बारीक चलनियां पाई जाती है इन्हे नेफ्रोंस् कहते है, वक़्त के साथ साथ विषैले प्रदार्थ की मात्रा बढ़ती जाती है जिसका प्रभाव हमारे बालों, त्वचा और शरीर के दूसरे अंगो पर भी पड़ता है।

किडनी में हुआ इंफेक्शन UTI(urinary track infection) और सेक्सुअल कमज़ोरी को भी जन्म दे सकता है।

जो लोग ज्यादा जंक फूड, बाहर की तली हुई चीजे खाते है या पैकेट में बंद चीजो का ज्यादा सेवन करते है उनकी किडनी जल्दी खराब होती है, खराब लाइफस्टाइल, धूम्रपान, ज्यादा शराब पीना, मसालेदार या मीठी चीजें खाने से किडनी डमेज हो सकती है।

जो लोग रोज़ दवाईयों का सेवन करते है या जो लोग प्रोटिन का अधिक सेवन करते ह उनकी भी आगे चलकर किडनी खराब होने की संभावना रहती है।

लंबे समय तक किडनी को नज़रंदाज़ करने से धीरे धीरे किडनी से जुड़े कई रोग हो सकते है जैसे की नेफ्रैटिस, किडनी में सूजन आ जाना, किडनी स्टोन यानी की (पथरी) किडनी सिस्ट (किडनी मैं गांठय पड़ना) किडनी से जुड़ी गंभीर बिमारियाँ जैसे की किडनी क्रोनिक डिजीज, किडनी फेलियर ये सब लापरवाही बरतने के कारण आज तेजी से फेल रही है।

अगर कोई ज्यादा जंक फूड नही खाता या शराब जैसी विषैली चीजों से दूर रहता है तब भी एक सामान्य भोजन करने वाले वक्ति की किडनी वक़्त के चलते कमज़ोर होती ही है।

इसलिए किडनी की समय समय पर सफाई करवाना बेहद आवश्यक होता है ताकि लंबे समय तक हम स्वस्थ और निरोगी बने रहे।

आज के इस विषय पर हम बात करेंगे तीन होम रेमेडिस् जिनसे आप महीने, हफ़्तो में एक बार किडनी को पूरी तरह डिटॉक्स करके उसमे जमे विषैले प्रदार्थ को आसानी से बाहर निकाल पाएंगे।

हमारी किडनी जब पूरी तरह से साफ हो जाती है तो यह और बेहतर काम करने लगती है जिससे धीरे धीरे हम स्वस्थ और एनिर्जेटिक महसूस होने लगता है।

सबसे पहले बात करते है

1-कॉर्नसीलक् 


महीने में एक बार इस्तमाल होने वाले नुस्खों की कॉर्नसीलक् आमतोर पर जब हम भुट्टा खरीदते है तो इसमे से निकलने वाले छिलके रेशे बाहर फेक देते है।

लेकिन भुट्टा के इस बालों में गज़ब की मेडिकल प्रोपर्टीं पायी जाती है इनका इस्तमाल unitary bladder और unitary सिस्टम में इंफेक्शन को ठीक करने के लिए, किडनी स्टोन, दिल की बिमारियाँ, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है।

कॉर्नसीलक् में प्रोटीन, विटामीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है जो किडनी की सफाई के साथ साथ खून में बढे ब्लड सुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद उपयोगी मानी जाती है।

कॉर्नसीलक् की चाय बनाकर पीना काफी फायदेमंद होता है, इसके सबसे पहले कॉर्नसीलक्, भुट्टे के बाल को घर में ही पूरी तरह सुखाले सुखाने के बाद इनका रंग हल्का ब्राउन हो जायेगा इसके बाद 50gm कॉर्नसीलक् को दो गलास पानी डालकर दस से पंद्रह मिनट रखले और छलनी से इसे छानकर गलास या किसी बोतल में रखले स्वाद के लिए चाहे तो इसमे निंबु का रस भी मिला सकते है।

इस तरह की ड्रिंक का खाना खाने के तीस से चालीस मिनट बाद सेवन करें अच्छे परिणामों के लिए इसे एक महीने में एक या दो बार या बीस से पन्द्र दिन के अंतराल में दोहराते रहे।

भुटे के बाल से बनी यह ड्रिंक किडनी की सफाई के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है जिस दिन आप इस ड्रिंक का सेवन करेंगे उस दिन आपकी urination की फ्रिक्वेंसी सामान्य से थोड़ी ज्यादा हो जाएगी यानी की इस से आप पहले के मुकाबले ज्यादा पेशाब जा सकते है।

2-तरबूज के बीज से बनी चाय 

तरबूज के बीजों से बनी चाय भी किडनी के लिए बेहद फायदेमंद है इसे बनाने के लिए ताज़े और सूखे दोनो तरह के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लगभग दो टेबल स्पून तरबूज के बीजों को पीस करके इसका बारीक पाऊडर बनाले इसके बाद दो ग्लास पानी में त्यार तरबूज के बीजों का पाऊडर डालके पांच से छं मिनट ठंडा होने पर इसे छानकर दो से तीन बार सेवन करें तरबूज के बीजों में विटामिन, मग्नेशियम, जिंक, मिनरल मात्रा अधिक होती है।

लोगों को ज्यादा थकान और खून की कमी और कमज़ोरी की शिकायत होती है उन्हे अपनी रेगुलर डाइट में तरबूज के बीजों को ज़रूर शामिल करना चाहिए
किडनी की सफाई के साथ साथ तरबूज से बनी ये ड्रिंक शुगर कंट्रोल में दिल की सेहत को बेहतर बनाने, हैल्थी स्किन, मर्दों में सेक्सुअल कमज़ोरी को दूर करने के लिए भी काफी उपयोगी साबित होती है इस ड्रिंक का इस्तमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

3-मूली के पत्ते 

इसके अलावा मुली के पत्ते भी किडनी में जमे विषैले प्रदार्थ की सफाई करने के लिए भी काफी उपयोगी होते है।

मुली के पत्ते भी हम आमतोर पर फेक देते है लेकिन इनमे मुली से कहीं ज्यादा पोषक तत्व होते है, मुली के पत्ते एक बेहतरीन डिटॉक्स इंग्रेडिएंट्स के साथ साथ पाइल्स , पीलिया जैसी बीमारियों में बेहद लाभकारी माने जाते है हफ्ते में दो मुली के पत्ते का जूस पीने से किडनी पूरी तरह धीरे धीरे साफ होने लगती है और पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने लगती है।

बताये गए सभी तरीके वैसे तो सब सैफ है लेकिन गर्भ अवस्था के दोरान या डिलेवरी के एक से दो साल बाद तक इन नुस्खों को अवोइड करें किडनी की सफाई अच्छी तरह हो सके इसलिए जब तक आप इन नुस्खों को इस्तमाल कर रहे है।

तब तक आप बाहर का जंक फूड धूम्रपान, बहुत ज्यादा गर्म चीजे, शराब आदि को पूरी तरह अवोइड करें अगर आप या आपके परिवार का दूसरा सदस्य किडनी स्टोन यानी पथरी से जूझ रहा है तो उन्हें भी ये जानकारी दे। 

किडनी सफाई के घरेलू उपाय

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट किडनी सफाई के घरेलू उपाय जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को किडनी सफाई के घरेलू उपाय के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post किडनी सफाई के घरेलू उपाय पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

किडनी सफाई के घरेलू उपाय
मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट किडनी सफाई के घरेलू उपाय जरुर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को किडनी सफाई के घरेलू उपाय के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post किडनी सफाई के घरेलू उपाय पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े natural kidney detox


Effective way to detox kidneys किडनी सफाई के घरेलू उपाय किडनी की सफाई के घरेलू उपाय किडनी की सफाई के लिए घरेलू उपाय किडनी की सफाई कैसे करे किडनी की सफाई किडनी की सफाई कैसे की जाती है किडनी की सफाई के उपाय किडनी की सफाई कैसे करते हैं किडनी की सफाई कैसे किया जाए