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खाना पचाने के घरेलू उपाय

खाना पचाने के घरेलू उपाय

BY Admin Date: 2020-01-05

How To Improve Digestion Naturally

हमारे शरीर की सारी गतिविधि हमारे पाचन से जुड़ी होती हैं इसलिए पाचन में आई गड़बड़ी का असर त्वचा, बाल, आँखेंदिमाग के अंदरुनी अंगों पर भी पड़ता हैं।

पाचन प्रक्रिया मैं इंटरनल आर्गन एक साथ मिलकर काम करते हैं और खाये गए भोजन को इनमें पचे पोषक तत्वों से शरीर को ऐनर्जी प्रदान करने का काम करते हैं।

जब खाया गया भोजन बहुत जल्दी या देर से पचता हैं खाई गयी चीजें शरीर को नही लगती बार बार या बहुत कम् भूख लगती हैं।

सुबह उठते ही पेट साफ नही होता या दिन भर में बार बार फ्रेश होने जाना पड़ता हैं तो ऐसी स्थित पाचन की कमज़ोरी का संकेत होती हैं पाचन कमज़ोर होने की वजह से गैस, ऐसिडिटी, छाती में जलन, अपच, दस्त, थ्यरोइड प्रॉब्लम, चेहरे पर दाद धब्बे और पिंपल्स, हाथों में सुजन, anxiety, स्ट्रेस , रात को नींद नही आना, पाइल, घबराहट और हड्डियों में दर्द जैसी समस्या दूर हो जाती हैं।

क्योंकि जब भोजन पचता नही हैं तो यह हमारे पेट में ही सड़ने लगता हैं जिसकी वजह से कहीं गम्भीर बीमारियां काफी बढ़ जाती हैं।

कमज़ोर पाचन भोजन को अब्सोर्ब करने में असमर्थ होता हैं जिसकी वजह से शरीर में किसी ना किसी नुट्रिएंट की कमी होती हैं कभी आँखों कि कमज़ोरी तो कभी बालों का पकना और झड़ना शरीर में ताक़त की कमी और कमज़ोर की शुरुआत पाचन से होती हैं।

इसलिय पाचन का हमेशा सही तरह से काम करना बहुत जरूरी होता हैं ।

आज की इस पोस्ट की बारे में हम जानेंगे कुछ ऐसी गलतियां के बारे में जो हमारे पाचन को खराब करने और कमज़ोर करने और कमज़ोर बनाने के लिए जिम्मेदार होता हैं और साथ ही हम बात करेंगे कुछ टिप्पस और घरेलू नुस्खों की जिनके कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से पाचन कहीं गुना मजबूत हो जायेगा और पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या भी पुरी तरह दूर हो जाएगी।

सबसे पहले बात करते हैं पाचन को स्वस्थ और सुधारने के लिए असरदार नुस्खों की।

 हमारे शरीर अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

पाचन कमज़ोर होने की मुख्ये वजह होती हैं पेट में अच्छे बैक्टीरिया की कमी होना।

अच्छे बैक्टीरिया की कमी से पेट और आंतों में भोजन पचाने वाले पाचक रस की कमी आ जाती हैं जिससे भोजन ठीक तरह से नही पचता और खाना खाकर पेट फूलना, खट्टे डकार, अपच , गैस और ऐसिडिटी जैसी समस्या होने लगती हैं दही भी एक प्रो बियोटिक की श्रेणी में आता हैं।

दही और जीरे का मिश्रण पेट में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा को बढ़ाने और पाचन की स्थिति को सुधारने के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता हैं एक कटोरी दही में एक चम्मच मिश्री पाउडर आधा चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर रोजाना इसका दिन में खाना खाने के बाद सेवन करें रोजाना इसके सेवन से पाचन की मात्रा शरीर में बढ़ती जाती हैं और पाचन शक्ति पहले से ज्यादा मजबूत बनती जाती हैं।

खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया तेज होती हैं और साथ ही यह हमारे मेटाबोइलिसम् को बूस्ट करने तथा ठण्डक प्रदान करने के लिए भी बहुत उपयोगी होती हैं हर बार खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ चबा चबाकर खाये मिठास के लिए सौंफ के साथ मिश्री का सेवन भी कर सकते हैं।

सौंफ खाने से मुँह की लार तेजी से बढ़ती हैं जो की भोजन को तेजी से पचाने में बहुत फ़ायदेमंद होती हैं जिन लोगो को खट्टे डकार ब्लौटिंग या सीने में जलन जैसी प्रॉब्लम रहती हैं उन्हें सौंफ ज़रूर खानी चाहिए कहीं लोगो के पेट में पैंक्रिएटिक जूस और एसिड की कमी हो जाती हैं।

जिसकी वजह से खाना ठीक तरह से नही पचता ऐसे मैं खाना खाने से पहले एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच नींबू का रस पिये या फिर एक अदरक के टुकड़े को नींबू के रस में भिगोकर चबा चबाकर खाले ऐसा करने से हमरा पेट भोजन को पचाने के लिए तैयार हो जाता हैं और इसे पाचक रस भी भरपूर मात्रा में बनते हैं रात के भोजन के एक से दो घंटे के बाद हल्दी वाले दूध का सेवन करें सोने से पहले हल्दी वाले दूध के सेवन करने से पाचन अच्छा होता हैं सुबह पेट भी खुल कर साफ होता हैं और साथ ही शरीर के बीमारी से लड़ने की शक्ति भी मिलती हैं।

अब बात करते हैं पाचन किन किन कारणों से कम होता हैं।

ये सबसे आम गलती हैं जिस पर आज 90% लोग ध्यान नही दे रहे क्या आप जानते हैं किसी भी चीज को खाते हैं वो हमारे 50% मुँह में ही पच जाती हैं और बचा हुआ 50% उन्हें हमारा पेट पचाता हैं।

जल्दी जल्दी में जब हम भोजन को ठीक तरह से नही चबाते हैं तो बादमे इसे हमारे पेट में पचने में काफी मेहनत करने पड़ती हैं और धीरे धीरे हमारा पाचन कमज़ोर होने लगता हैं।

इसलिए भोजन धीरे धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाये अच्छे पाचन के लिए शरीर में भरपूर पानी का होना बहुत जरूरी हैं जो लोग पानी कम पीते हैं उन्हें कब्ज और अपच की समस्या रहती हैं इसलिए दिन भर के दौरान 6 से 7 ग्लास पानी ज़रूर पिए जिन लोगो का भोजन करने का समय निर्धारित नही होता उनका पाचन हमेशा गड़बड़ हुआ रहता हैं।

कभी जल्दी कभी देर भोजन करने पर हमारा डाईजेस्शन पूरी तरह डिस्टरब हो जाता हैं पेट से संबंधित समस्या लगातार बनी रहती हैं मैदे से बनी चीजें हमारे पाचन कि दुश्मन बनी हो तो हैं सफेद ब्रेड, पाव और बेकरी जैसी बनी हुई चीजों का कम से कम सेवन करें क्योंकि इनमें ग्लूटन की मात्रा कम होती हैं जो हमारे पाचन की गति को धीमा बनाती है।

इंस्टेंट कुकिंग के लिए आजकल ज्यादातर चीजें पैकेट में मिलने लगी हैं हमारा पेट फ्रेश यानी ताजी चीजों को ही पचा पाता हैं और ताजी बनी हुई चीजें ही हमारे शरीर के लिए बनी होती हैं।

ज्यादातर पैकेट में मिलने वाली चीजों को एक या दो साल तक बचाये रखने के लिए preservative का इस्तेमाल किया जाता हैं साथ ही लम्बे समय तक स्वाद भी बरकरार रहे उसके लिए कहीं तरह के टेस्ट के इनहेंसर केमिकल का इस्तेमाल होता ह इसलिए पैकेट में मिलने वाली चीजों से पाचन शक्ति धीमी और कमज़ोर होने लगती हैं।

इनके अलावा पाचन से जुड़े कहीं नियम भी जिया पालन नही करने से पाचन तो खराब होता ही हैं साथ ही साथ ही शरीर में कहीं नये तरह कि बीमारी होने लगती हैं।

खाना पचाने के घरेलू उपाय
मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट खाना पचाने के घरेलू उपाय जरुर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को खाना पचाने के घरेलू उपाय के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

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