facebook
 

कील मुंहासे का घरेलू उपाय

कील मुंहासे का घरेलू उपाय

BY Admin Date: 2020-06-21

पिंपल और मुहासे को चेहरे से  कैसे हटाए रातों रात?

पिंपल एक बहुत ही आम समस्या बन गई है और ज्यादातर टीनेजर में देखी जाती है। पिंपल्स होने का मुख्य कारण है।

तेल और गंदगी। 

इसलिए आपके चेहरे को तेल और गंदगी से दूर रखना बेहद ज़रूरी है। अपने पिंपल्स को ना आप फोड़े और ना ही इन्हें रगड़े । 

क्योंकि यह आगे चलकर आपके चेहरे पर मुंहासे और धब्बे बन सकते हैं। पिंपल्स के कारण, आप दर्द से भी जूझ सकते हैं।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको पहले अपने आहार को सही करना होगा।

एक फुंसी आपके चेहरे पर सूजन का कारण बन सकती है इसलिए हमेशा अपने आहार में पालक जैसे anti inflammatory भोजन को शामिल करने का प्रयास करें।

गाजर, नींबू, विटामिन ए, विटामिन सी से भरे भोजन करें। 

आपको पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए।

इन दो उपायों का उपयोग करने से पहले स्टीम लेना न भूलें। क्योंकि स्टीम आपके छिद्रों को खोल देगा और आपके चेहरे से तेल और गंदगी को हटाने में आपकी मदद करेगा।


स्टीम

स्टीमिंग के लिए हमें  चाहिए एक कटोरी गर्म पानी और एक तौलिया की, सबसे पहले, गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं और इसे निचोड़ें।
इस तौलिये को अपने पिंपल पर 5 से 10 मिनट तक रखें ताकि यह आपके छिद्रों को खोल दे। 5 से 10 मिनट के बाद, आप इस तौलिये को हटा सकते हैं।


उपचार 1

पहले उपाय के लिए हमे चाहिए । 
 
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
गुलाब जल,
कटोरी चम्मच

अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और इसका पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को अपने पिंपल पर लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

हल्दी पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

गुलाब जल आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है और पिंपल में मौजूद तेल और गंदगी को भी हटाता है।

उपचार 2

 
इस उपाय के लिए हमें चाहिए। 

1/2 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा
1/2 बड़ा चम्मच बेसन
गुलाब जल
1/2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
नीम का पेस्ट

नीम के पेस्ट के लिए नीम के पत्तों को लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर पीस लें। अब कुछ 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसे नीम के पेस्ट में मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें, 1/2 टेबलस्पून बेसन मिलाएं और इसमें 1/2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं।

इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और इसे अपने पिंपल पर लगाएं जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है और इस पेस्ट को 30 मिनट तक अपने पिंपल पर रहने दें और 30 मिनट के बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

आप देखेंगे कि आपके पिंपल सूखने लगेंगे। 

नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। 

जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।

एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। आप एलोवेरा जेल को उत्पाद के रूप में भी ले सकते हैं या आप प्राकृतिक एलोवेरा जेल का इस्तमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल आपकी त्वचा को टोन भी करता है और पिंपल से गंदगी को हटाता है।

हम सभी जानते हैं कि बेसन का इस्तमाल पुराने समय में अपटन में भी किया जाता है जिसका इस्तमाल त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के लिए किया जाता था।

बेकिंग सोडा हमारी त्वचा के PH स्तर को बनाए रखता है।




कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय

युवाओं में पिंपल की समस्या इसलिए ज्यादा है क्योंकि उनमें हॉर्मोन चेंजस् होते है sebaceous gland सक्रिय हो जाते है जो की पोरस् बन्द करने के लिए जिमेदार होता है और ये रूप ले लेता है पिंपल और मुहासे का तो आज हम आपको बतायेंगे एक ऐसा आसान और सरल घरेलू नुस्खा जो आपको इन पिंपल और मुहासे से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा। 

यह नुस्खा तीन भागोँ में बटा हुआ है

पहले भाग के लिए हम steaming करेंगे जिसके लिए हमे चाहिए। 

एक तोलिया और गर्म पानी

अब भाप लेने से पहले आप भाप का तापमान जाँच ले इससे यह पता चलेगा की आप कितने तापमान की भाप ले सकते है। अब भाप लेने के लिए अपने चेहरे को भाप के सामने लाएं और सर को उपर से तोलिए से ढक ले। यह प्रकरिया कम से कम 5 से 6 बार करें। 

भाप लेने से आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे। 

दूसरे भाग है क्लैनसिंग और moisturising जिसके लिए हमे चाहिए। 

गुलाब जल और रुई की बोल

अब एक कटोरी में थोड़ा सा गुलाब जल डालकर रुई को उसके अंदर डुबाकर अपने पूरे चेहरे को अच्छी तरह से साफ करले और याद रहे जहाँ पिंपल है या मुहासे है उस जगह को अच्छी तरह साफ करले। 

इस नुस्खे में गुलाब जल एक टोनर की तरह काम करेगा जो आपके चेहरे से ऑयल हटाने में मदद करेगा।

एलोवेरा जेल आपकी स्किन को moisturise करता है अब त्वचा को moisturise करने के लिए थोडा सा एलोवेरा जेल अपने हाथों में ले और अपने पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए और चेहरे पर जोर से मसाज नहीं करें। अब इस अलोवेरा जेल को आप 1 से 2 घण्टे चेहरे पर लगे रहने दे जब तक ये पूरी तरह से सुख नहीं जाए। 

दो घण्टे के बाद हम तीसरा भाग करेंगे जो की है स्पॉट ट्रीटमेंट। 

स्पॉट ट्रीटमेंट दो तरीके से हो सकता है आपको इनमें से जो उचित लगे आप वह अपना सकते है। 

पहले तरीके के लिए हमे चाहिए।

1चमच मुल्तानी मिट्टी
1 चमच हल्दी पाऊडर 
आधा चमच शहद  गुलाब जल 

साधारण पानी अब इन सभी चिजों को अच्छी तरीके से मिलाले और इसका एक लेप बनाले अब इस लेप को लगाने के लिए आप अपना उंगली या इयर बड़ या इस्तमाल कर सकते है।

ध्यान रहे इस लेप का इस्तमाल आपको अपने मुहासे और पिंपल वाली जगह पर ही करना है और इस लेप को पिंपल पर रगड़ने की बजाए धीरे से पिंपल पर लगाना है। 

मुलतानी मिट्टी आपके चेहरे से ऑयल को हटाती है जो आपको मदद करता है पिंपल और मुहासे जैसी  समस्या को खत्म करने में यह एक अच्छा exfoliant एजेंट है। जो आपके स्किन से डेड सेल्स कर हटाने में मदद करता है। 

हल्दी के अंदर एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी पायी जाती है जो हमारे पिंपल causing bacteria को  मारने में मदद करता है।

शहद एक moisturising एजेंट है जो आपकी त्वचा को चिकना ,चमकदार और नरम बनाता है। गुलाब जल आपके त्वचा में पानी की कमी को दूर करता है। 

अब लेप को आप अच्छी तरीके से चेहरे पर लगाले और सुखाने के बाद सो जाएं अगली सुबह अपने चेहरे को साधारण पानी से धो लें और अगली सुबह आप देखेंगे की आपको इस लेप को लगाने पर अपने पिंपल पर बहुत अच्छा फरक महसूस होगा। 

दूसरे तरीके के स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए चाहिए । 

आधा चमच पिसा हुआ जाईफल
एक चमच चंदन पाऊडर
दो से तीन बुँदे tea tree ऑयल
और गुलाब जल

इन सभी चीजों को आप अच्छी तरीके से मिलाले और एक लेप तयार करले और इसे अपने पिंपल और मुहासे पर रात को लगाकर छोड़ दे और अगली सुबह इसे साफ पानी से धो लें। 

जाईफल के अंदर एंटी inflammatory और एंटी microbial प्रॉपर्टी पायी जाती है जो आपके इन पिंपल को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। 

चन्दं पाऊडर एक चिकना पर्दाथ है जो आपकी स्किन को ताज़ा रखता है और पिंपल जैसी  समस्या को आपको दूर रखता है

कील मुंहासे का घरेलू उपाय 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट कील मुंहासे का घरेलू उपाय जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को कील मुंहासे का घरेलू उपाय के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post कील मुंहासे का घरेलू उपाय पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े Remove Pimples Without Side Effects

keel muhase ka ilajkeel muhase ka gharelu upcharkeel muhase ka ilaj in hindikeel muhase hone ke karanकील मुंहासे का घरेलू उपायकील मुंहासे हटाने की क्रीमकील मुंहासे हटाने का घरेलू उपायकील मुंहासे in englishकील मुंहासे का इलाज इन हिंदी