facebook
 

घनी दाढ़ी और मूंछ तेजी से उगाने का तरीका

घनी दाढ़ी और मूंछ तेजी से उगाने का तरीका

BY Admin Date: 2020-04-24

How Fix Patchy Beard Naturally

जैसा की हम जानते है  हर व्यक्ति अपने चेहरे पर एक लम्बी और घनी दाढ़ी उगाना चाहता हैं क्योंकि दाढ़ी किसी व्यक्ति की पर्सनालिटी को पूरी तरह बदलने में सक्षम होती हैं और साथ ही लोग ज्यादा घनी दाढ़ी के साथ ज्यादा सैल्फ कॉंफिडेंट फील करते हैं वैसे तो दाढ़ी मर्दों की निशानी होती लेकिन इसका किसी भी व्यक्ति की मर्दानगी से कोई संबंध नही होता हैं क्योंकि चेहरे पर बालों की ग्रोथ कम या ज्यादा होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें जेनेटिक और डीहाइड्रेट टेस्ट्रोन यानी DHT यह दोनों ही सबसे मुख्य भूमिका निभाते हैं किसी भी व्यक्ति के जेनेटिक जींस उसके माता या पिता दोनों के जींस से मिलकर बने होते हैं और इनसे इंसान का चेहरा, शरीर का आकार, त्वचा का रंग और बालों की ग्रोथ जन्म के दौरान ही तय हो जाती हैं और इसके अलावा DHT हॉर्मोन्स किसी भी व्यक्ति में पाए जाने वाले मर्दो वाले तत्व जैसे की किसी भी शरीर के अलग अलग मसल का आकार, मोटी आवाज़ चेहरे वह शरीर पर बालों कि ग्रोथ को प्रभावित करते हैं।
चेहरे पर बालों को बहुत धीमी ग्रोथ या फिर पेची बियर्ड यानी की जिसमें किसी किसी जगह पर बहुत ज्यादा बाल और किसी किसी जगह पर बहुत कम बाल होते हैं।
इस तरह की प्रॉब्लम आजकल बहुत आम हो गई हैं जिसकी वजह से एक व्यक्ति अपनी दाढ़ी को बढ़ाने के लिए सब कुछ करता हैं और हर वक्त अपने चेहरे पर अच्छी दाढ़ी की कमी को महसूस करता हैं।
आज की इस पोस्ट में kaya Palat बताएगा तेजी से दाढ़ी की ग्रोथ और पेची बियर्ड यानि के oil fix a patchy beard को खत्म करने के लिए कुछ आसान और घरेलू नुस्खे, जिसकी मदद से कम समय में आपकी दाढ़ी और मूँछ को तेजी से घनी बढ़ा पाएंगे।
सर के बालों की तरह चेहरे के बालों को भी तेजी से बढ़ाने के लिए हमें मल्टीप्ल अप्रोचेस् यानी एक से अधिक उपाय करने ही पड़ते हैं।
 इसके लिए इस पूरी प्रक्रिया को हमने तीन तीन हिस्सों में बांटा है।

चेहरे पर लगाने वाले घरेलू नुस्खे जो की भारी तरीके से चेहरे के ग्रोथ को प्रोमोट करेंगे। 
इसके बाद हम बात करेंगे कुछ खाने वाले नुस्खों की जिसका सीधा असर हमारे टेस्टसरों और एंड्रोजन् हॉर्मोन्स पर होगा जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएगी।
और उसके बाद हम जानेंगे कुछ आवश्यक टिप्पस जो की दाढ़ी को घना बनाने के लिए ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं।


तेल से दाढ़ी को घना करना oil fix a patchy beard 

इसे बनाने के लिए हमें ज़रूरत होगी नारियल का तेल, मीठा नीम (कड़ी पत्ता) और अरंडी के तेल की, शरीर में बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में ऐसे ही तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें मॉनस्टरटेड फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा हो ऐसे में अरंडी का तेल (castor oil) सबसे सही होता हैं।
क्योंकि इसके अंदर 80 से 90% तक रेसिलोनिक एसिड पाया जाता हैं जिससे की चेहरे पर बालों की ग्रोथ बढ़ती और साथ ही दाढ़ी के बाल घने और मोटे हो जाते हैं इसलिए मार्केट में मिलने वाले कई तरह के सीरम और बियर्ड ऑयल में कास्टर ऑयल का इस्तेमाल होता ही हैं।

इसे बनाने के लिए

सबसे पहले तीन से चार चम्मच नारियल के तेल को कढ़ाई या तवे पर धीमी आँच पर एक मिनट के लिए गर्म कर ले इससे पहले तेल बहुत ज्यादा गर्म हो उससे पहले ही 8 से 10 कड़ी पत्ता डालकर इसे दो से तीन मिनट अच्छी तरह चलाये उसके बाद कड़ी पत्ते जब फ्राय हो जाये तो गैस को बन्द कर दे और इसे ठण्डा होने के लिए छोड़ दे ठण्डा हो जाने के बाद इसमें से कड़ी पत्ता निकाल दे फिर इस तेल में तीन से चार चम्मच अरंडी के तेल को मिलाये। 

इस तरह से यह नुस्खा तैयार हो जायेगा इस नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले चेहरे पर स्टीम लेना बहुत जरूरी हैं लेकिन आप अगर स्टीम नही ले पाते हैं तो चेहरे पर गर्म पानी में भिगोया हुआ कपड़ा पांच मिनट के लिए चेहरे पर रख ले ऐसा करने से चेहरा का रोम छिद्र खुल जाते हैं और ऐसा करने से इसका असर दुगना हो जाता हैं। 

स्टीम लेने के बाद इस तेल को अपने चेहरे पर उस जगह 10 से 15 मिनट अच्छे से मालिश करें जहाँ पर आपके बालों की ग्रोथ कम हैं मसाज करते टाइम  ध्यान रखे की बहुत ज़ोर ज़ोर से मालिश ना करें केवल हल्के हाथों से ही मालिश करें इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट अपने चेहरे पर लगा रहने दे और फिर इसे सादे पानी से धो लें।
 

How to fix patchy beard at home

कड़ी पत्ते के अंदर एंटी आक्सीडेंट और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं जो की मदद करते हैं बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और बालों को मोटा करने में इस तरह से तेल को अधिक मात्रा में बनाकर फ्रिज में एक से दो महीने तक स्टोर करके रखा जा सकता हैं इसका लगातार 10 से 15 दिन इस्तेमाल करने से आप अपने बालों को ग्रोथ में काफी अच्छा फर्क महसूस करेंगे चेहरे के दाग धब्बे दाढ़ी को भरने और कम करते समय अच्छा परिणाम पाने के लिए
इस नुस्खों के साथ खाये जाने वाले नुस्खों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि चेहरे पर बालों की ग्रोथ को अंदरुनी तरीको से बढ़ाया जा सके।

1- इसके लिए सबसे पहले हैं कोंच के बीज


इसका  इस्तेमाल आयुर्वेद में मर्दों से संबंधित कहीं तरह के लोगों के लिए पुराने समय से किया जा रहा हैं इसका चूरन आपको आयुर्वेद या पतंजलि स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा और अगर आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

मदों में एंड्रोजन् सबसे मुख्य होते हैं हमारी त्वचा की उपरी सतह पर एंड्रोजन् रेसिप्टर पाए जाते हैं जो की चेहरे पर बालों की ग्रोथ निरंतर बढ़ाते हैं जिन लोगों में एंड्रोजन् रेसिप्टर की मात्रा कम होती हैं उनके चेहरे पर बालों की ग्रोथ भी कम होती हैं और जिन लोगो में यह ज्यादा मात्रा में हैं उनके चेहरे और शरीर पर बाल बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

कोंच बीज के अंदर डोपा नामक अमीनो एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो की हमारे शरीर में टेस्टसरों लैवल और एंड्रोजन् रेसिप्टर की मात्रा को बढ़ाता हैं जिससे हमारे चेहरे पर उगने वाले बालों की ग्रोथ में तेजी से वृद्धि होने लग जाती हैं।

इसकी खास बात ये हैं की इसका असर पूरे चेहरे के बालों पर ही होता हैं इसका इस्तेमाल कई हेअर ग्रोथ सप्लेमेंट यानी की बालों को फिर से उगाने वाली दवाइयों में किया जा सकता हैं कोंच के बीज के पाउडर का सेवन रोजाना एक छोटा चम्मच खाना खाने के बाद गुनगुने दूध के साथ किया जा सकता हैं बालों की ग्रोथ के साथ साथ ये आपकी शरीर के ताकत को भी बढ़ाता हैं
और साथ ही जिन लोगो को सेक्सुअल वीकनेस और कमज़ोरी की प्रॉब्लम हैं उनके लिए यह बहुत ज्यादा उपयोगी हैं इसका रोजाना एक महीने तक सेवन करने पर आप अपने चेहरे के बालों की ग्रोथ में कमाल का फर्क महसूस करेंगे इसके साथ ही भोजन में ज्यादा से ज्यादा आयरन और जिंक वाली चीजों का सेवन करें। जिसमें सबसे ज्यादा असरदार होता हैं-

2. पालक और टमाटर का जूस 


पालक और टमाटर का जूस पालक के अंदर आयरन प्रचुर मात्रा में होता हैं साथ ही टामाटर में मौजूद विटामिन सी होता हैं शरीर में आयरन को पूरी तरह अब्सोर्ब करने में इन दोनों को मिलाकर बनाया हुआ जूस हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता हैं और दाढ़ी की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के साथ साथ जिन लोगों को बाल झडने और पकने की प्रॉब्लम हैं इसके इस्तेमाल से वह भी हमेशा के लिए खत्म हो जाती हैं अगर आपकी दाढ़ी ठीक तरह से नही उगती हैं तो बहुत ज़रुरी हैं आप उसको बहुत ज्यादा शेव या ट्रिम ना करें

क्योंकि जब चेहरे या सर पर बाल उगते हैं तो वह शुरुआत में पतले होते हैं लेकिन जैसे जैसे इनकी लंबाई बढ़ती जाती हैं वैसे वैसे वह मोटे होते जाते हैं जिन लोगो के चेहरे पर दाढ़ी ठीक तरह से नही आती या कुछ कुछ जगह पर छुट जाती हैं ऐसी स्थिति में बाल ना आने वाली जगह पर आप देखेंगे तो आपको बहुत पतले पतले बाल नजर आयेंगे उन पतले बालों को मोटा करने के लिए बहुत जरूरी हैं

उन्हें थोड़े समय तक बिना काँटे लम्बा होने दिया जाए ऐसा करने से ही वह धीरे धीरे मोटा होना शुरू हो जायेंगे और खाली जगह बहुत तेजी से भरने लगेगी जो लोग अपनी दाढ़ी को ज्यादा बढ़ने से पहले ही शेव कर लेते हैं उनकी दाढ़ी में छुट्टी हुई खाली जगह पर दाढ़ी आने में बहुत समय लगता है

इसके अलावा अगर आपका वज़न ज्यादा हैं इसका भी दाढ़ी की ग्रोथ पर बहुत असर पड़ता हैं।


वर्कआउट करें और अपने वज़न को कंट्रोल रखने की कोशिश करें हमारे शरीर में हॉर्मोन्स सोते समय एक्टिव होते हैं इसी वजह से हॉर्मोन्स की कमी होने पर हमेशा सोते समय दवाई लेने की सलाह दी जाती हैं इसलिए बहुत जरूरी हैं रोजाना कम से कम 6 से 7 घण्टे की नींद लेना जरूरी हैं

क्योंकि अगर आपके बालों की ग्रोथ कम हैं और अक्सर नींद अधूरी रह जाती हैं तो शरीर पर किसी भी नुस्खों का इलाज बहुत धीमी गति से होता और अच्छे परिणाम पाने में बहुत अधिक समय लग जाता है चेहरे के बाल बिना रुके हर समय बढ़ते जाए उसके लिए जरूरी हैं हम अपने चेहरे को साफ सुथरा रखे और समय समय पर स्किन एक्सपोलियनत भी करते रहे इसके लिए किसी भी हेर्बल कंपनी या चेहरे पर जो भी सूट होता हो उस ब्रांड का स्क्रुब् इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्क्रुब् करने से हमारे त्वचा की डैड स्किन रिमूव होती रहती हैं प्रचा का ब्लड सर्कुलेशन भी जाता रहता हैं जिससे की बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ने लगती हैं लेकिन स्क्रुब् का इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार ही करें उससे ज्यादा ना करें।
 
जो लोग जिम जाते हैं या जो लोग अपनी शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए कसरत करते हैं उन लोगो में बालों की ग्रोथ ज्यादा ही होती हैं इसलिए घनी और अच्छी दाढ़ी के लिए रोजाना एक घण्टा वर्कआउट करना जरूरी हैं।

घनी दाढ़ी और मूंछ तेजी से उगाने का तरीका 
मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट घनी दाढ़ी और मूंछ तेजी से उगाने का तरीका जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को घनी दाढ़ी और मूंछ तेजी से उगाने का तरीका के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post घनी दाढ़ी और मूंछ तेजी से उगाने का तरीका पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े How To Grow Thick Beard And Moustache Fast

How Fix Patchy Beard & Increase Hair Facial Grow घनी दाढ़ी और मूंछ तेजी से उगाने का तरीका fix patchy beard naturally fix my patchy beard barber fixing patchy beard how to fix patchy beard naturally at home best way to fix patchy beard patchy beard fix cream does shaving fix patchy beard facial patchy beard fix how to fix patchy beard home remedies