facebook
 

सिगरेट पिने वालो क लिए फेफड़े साफ करने के तरीके

सिगरेट पिने वालो क लिए फेफड़े साफ करने के तरीके

BY Admin Date: 2020-04-30

Effective Lungs Cleanse For Smokers

एक व्यक्ति बिना पानी पिये या बिना खाना खाये रह सकता है लेकिन बिना सांस लिए कुछ मिनट भी नही रह सकता हमारा दिल एक बार में एक लाख से भी ज्यादा बार धड़कता है और एक साधारण व्यक्ति के फेफड़े एक दिन में बीस से तीस हज़ार बार सांस लेते है इस तरह से देखा जाए तो हमारा दिल, फेफड़े और हमारे शरीर में बिना रुके लगातार काम करने वाले सबसे ज़रूरी ऑर्गन है।

स्मोकिंग यानी की धूम्रपान एक ऐसी चीज है जो हमारे दिल और फेफड़ो के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होती है और इसका हमारी त्वचा, बाल और दिमाग पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

हाल ही में की गई रिसर्च से पता चला है की हमारे देश में स्मोकर्स के मुकाबले एक्स स्मोकर्स की संख्या ज्यादा है यानी की जितने लोग आज के समय में सिग्रेट पी रहे है उससे कहीं ज्यादा लोग ऐसे है जो पीकर छोड़ चुके है इससे यह साबित होता है की स्मोकिंग का आदत जितना भी हो और चाहे जितने समय से आप धूम्रपान करते आ रहे हो इसे छोड़ना पूरी तरह संभव है।

तंबाकू और सिगरेट में निकोटीन पाया जाता है और इस निकोटीन की खास बात ये है की हमारा दिमाग और शरीर धीरे धीरे इसका टॉलरेंस बढ़ता जाता है।

कोई व्यक्ति सिगरेट या तंबाकू पीना शुरू करता है तो दीन प्रतिदिन हमारे शरीर की इसे झैलने की श्मता भी चली जाती है दिमाग भी इसे अपने आपको इतना अनूकूल कर लेता है की पहले जब हमें एक सिगरेट से संतुष्टि मिल जाया करती थी वह धीरे धीरे दो तीन पांच में बदल जाती है।

इसके बाद निकोटीन हमारे खून और शरीर में अपनी जड़ें पूरी तरह जमा लेता है और हमारी आदत हमारी ज़रूरत में बदल जाती है शरीर में निकोटीन का स्तर थोड़ा कम होते ही हमारा शरीर हमे सिगरेट पीने का सिग्नल देता है और धीरे धीरे हम इतनी सिगरेट पीना शुरू कर देते है जितना की पहले हमने कभी नही सोचा था।

रिसर्च के अनुसार एक सिगरेट जलाने पर इसमे से लगभग चार हज़ार तरीके के केमिकल निकलते रहते है जिसमे लगभग 400 तरह के केमिकल होते है और 43 कैंसर पैदा करने वाले होते है यह सभी केमिकल हमारे खून को बहुत ज्यादा दूषित करते है और ये दूषित खून सभी अंगो को प्रभावित करने लगता है धीरे धीरे हमारी स्किन खराब होने लगती है।

लम्बे समय तक स्मोकिंग करने से मर्दो की सेक्सुअल पॉवर और महिलाओ की फर्टिलिटी पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है।

भूख कम लगने की वजह से शरीर में पोषक तत्व की कमी होने लगती है जिससे हमारा इम्युन सिस्टम खराब होने लगता है कहा जाता है

हेल्थी लंग का कलर पिंक होता है धूम्रपान करने वाले लोगो का कलर काला होता है।

काले फेफड़े धीरे धीरे हमारे शरीर के खून को भी काला कर देते है ऐसे में बहुत ज़रूरी है की फेफड़े यानी लंग को डिटॉक्स करके तंबाकू और सिगरेट से हुए बुरे प्रभावों को शरीर से बाहर निकाला जाए और ऐसा करने के लिए घरेलू नुस्ख़े यानि नेचुरल ट्रीटमेंट से बहतर और कुछ नही, कुछ ऐसी चुनिंदा चीजें होती है जिनका हमारा फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर होता है और इनके नियमित इस्तमाल से लंग के साथ साथ खून को भी साफ किया जा सकता है।

1- पहले नुस्खा

 इसे बनाने के लिए हमे ज़रूरत होगी
1. अदरक का रस
2. दाल चीनी
3. निंबु का रस
4. शहद
5. लाल मिर्च पाडर

लाल पाडर के लिए हम घर में इस्तेमाल किये जाने वाले कायेन पेपर का इस्तेमाल करेंगे यह साधारण मिर्च के इस्तमाल से काफी ज्यादा फायदयमंद होती है।

इसका सेवन करना पेट, लीवर, किडनी, फेफड़े के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और साथ ही कायेन पेपर के साथ शहद का मिश्रण बॉडी को तेजी से डिटॉक्स करता है।

यह आपको किसी भी सुपर मार्केट या ऑनलाइन कहीं भी आसानी से सही दाम पर मिल जायेगी इन सबको मिलाकर हमे एक ड्रिंक तैयार करना है

इसके लिए सबसे पहले लगभग डेढ़ कप पानी को अच्छी तरह उबाल करके एक ग्लास में निकाल ले और फिर इसके बाद आधा चमच कायेन पेपर, आधा चमच दाल चीनी, एक चमच निंबु का रस और एक चमच शहद डालकर सभी चीजों को आपस मे मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करले इस तरह से यह ड्रिंक त्यार हो जाएगी।

इस ड्रिंक का रोजाना रातको सोने से पहले चाय की तरह घूँट घूँट करके पीना है इसमे मौजूद दाल चीनी और निंबु का रस फेफड़ों मे जमे तार और कालेपन को निकालकर शरीर के मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है और साथ ही शहद धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से हुए नुकसान और इंफेक्शन को तेजी से सही करता है सारी चीजों से मिलकर बनी ये ड्रिंक लंग को डिटॉक्स करने के साथ साथ खून को भी साफ करती है।

लगातार इसके इस्तमाल से हमारा रेस्पिरेटरी सिस्टम इम्प्रोव हो जाता है और सांस लेने में पहले से ज्यादा फर्क नजर आने लगता है इसके कुछ ही दिनों के इस्तमाल के बाद आपको अपने शरीर की एनर्जी में भी एक कमाल का फर्क नजर आयेगा।

इसके अलावा धूम्रपान करने वाले लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजें ज्यादा खानी चाहिए।

जिसमे क्लोरोफिल की मात्रा अधिक हो व्हीट ग्रास जूस यानी के गेहूँ के ज्वाहरे के रस में क्लोरोफिल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना इसका सेवन करने से फेफड़ों में जमी गन्दगी खतम होने लगती है और यह खून को साफ करने के साथ साथ उसे बढ़ाता भी है अगर आप एक लम्बे समय से सिगरेट पीते आ रहे है तो वीट ग्रास जूस के एक हफ्ते इस्तमाल से ही आपको अपनी सेहत और त्वचा मे फर्क दिखना शुरू हो जायेगा।

इसके अलावा शरीर से तंबाकू के बुरे असर को निकालने के लिए चमनप्राश भी एक औषधि के रूप मे काम करता है। 

इसके अंदर कई आयुर्वेद जड़ी बूटीओ का मिश्रण होता है। रोजाना दिन मे या रात के समय चमनप्राश खाने से यह फेफड़ों के साथ साथ शरीर के अंगो को उन्हे डिटॉक्स करके शक्ति प्रदान करता है जो लोग सिगरेट की वजह से मेहनत वाला काम करने मे जल्दी हाफने लगते है या जिन लोगों का सिगरेट नही पीने की वजह से तलब की वजह से सर दर्द होने लगता है उन्हे रोज़ एक से दो चमच चमनप्राश का सेवन करना चाहिए। 

धूम्रपान का असर कम करने के लिए गहरी साँस लेने या एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

जो लोग लम्बे समय से सिगरेट पि रहे हैं, उन्हें पता भी नही चलता की उनकी सांस लेने की शमता दुसरो के मुकाबले बहुत कम हो चुकी हो ऐसे में ज़रूरी है की गहरी सांस लेने की आदत डाली जाए जिस तरह जिम में हाथों की कसरत करने से मसल्स बनती है उसी तरह एक गहरी सांस लेना हमारे फेफड़ों के लिए एक कसरत की तरह काम करता है इससे जमे फेफड़ों की गन्दगी भी बाहर निकलती है शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है 

सुबह सुबह वॉकिंग या रनिंग् करना फेफड़ों के लिए बहुत अच्छा होता है 

यह किसी भी घर के इलाज से या नुस्खों से बेहतर माना जाता है क्युंकि हमारे फेफड़े जब बहुत तेजी से पंप करते है तो इसके कार्य करने की शमता बढ़ती है और इसकी वजह से कमज़ोर हुए फेफड़े धीरे धीरे मजबूत होने लगते है और इसके साथ ही दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिये और तंबाकू खाना या सिगरेट पीना पहले के मुकाबले कम कर दे या पूरी तरह बन्द कर दे।

लंग डिटॉक्स करने के लिए यह बहुत ज़रूरी है की सफाई के साथ साथ उन्हे गन्दा होने से भी रोका जाए नही तो एक तरफ सफाई करते जायेंगे और दूसरी तरफ सिगरेट पीने की वजह से वह दोबारा गन्दे होते जायेंगे।

सिगरेट पिने वालो क लिए फेफड़े साफ करने के तरीके
मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट सिगरेट पिने वालो क लिए फेफड़े साफ करने के तरीके जरुर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को सिगरेट पिने वालो क लिए फेफड़े साफ करने के तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post सिगरेट पिने वालो क लिए फेफड़े साफ करने के तरीके पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े Lung Cleanse For Smokers


Effective Lungs Cleanse For Smokers लंग्स साफ करने के तरीके लंग्स साफ करे ankita lokhande फेफड़े साफ करे फेफड़े कैसे साफ करें फेफड़े साफ कैसे करे फेफड़ों को कैसे साफ करें fefdo ko kaise saaf karen fefde ki safai kaise karen फेफड़े साफ करे सिगरेट पिने वालो क लिए फेफड़े साफ करने के घरेलू उपाय फेफड़े साफ करने के नुस्खे फेफड़े साफ करने की आयुर्वेदिक दवा फेफड़े साफ करने का घरेलू नुस्खा फेफड़े साफ करने के उपाय फेफड़े साफ करने की देसी दवा फेफड़े साफ कैसे करें lungs cleaning treatment for smokers hindilung cleanse for smokers lung cleanse for smokers in english