facebook
 

ब्लैक हेड्स हटाने का घरेलू उपाय

ब्लैक हेड्स हटाने का घरेलू उपाय

BY Admin Date: 2020-06-11

ब्लैकहेड्स रिमूव करने के आसान तरीके


जैसा की हम सब जानते है की हमारी स्किन फ्लैट नही है जब हम हमारे चेहरे पर छोटे छोटे छेद देखते है जिन्हे हम पोरस कहते है और ये छेद U आकार के होते है। इन पोरस में धूल,मिट्टी और प्रदूषण भर जाता है ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनो अलग अलग चीजें है। जब ये धूल, मिट्टी और प्रदूषण हवा के साथ घुल मिल जाते है तो ये ब्लैकहेड्स बन जाता है और पोरस के बन्द होने की वजह से ये धूल, मिट्टी हवा में घुल मिल नही पाता तो वो व्हाइटहेड्स बन जाता है।


तो जानते है कुछ आसान से घरेलू नुस्खे जिनसे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर होजाएंगे।

दोस्तों इन नुस्खों को इस्तमाल करने से पहले आपको गर्म भाप लेना बहुत ज़रूरी है जिससे पोरस खुल जाए और ब्लैकहेड्स के निशान आपके चेहरे से आसानी से हट जाए






नुस्खों को इस्तमाल करने से पहले हम अपने चेहरे पर लेंगे गर्म भाप


गर्म भाप के लिए चाहिए आपको एक काच का बॉल, थोड़ा गर्म पानी लेना है और उसमे साफ कपड़ा लेकर उसे उस गर्म पानी में अच्छे से निचोड़े और अपने चेहरे पर जहाँ भी आपके  ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स  हो रहे है वहाँ हल्के हाथों से उस कपड़े से रगड़े आपको ऐसा 5 मिनट तक करना है।


तो शुरू करते है हमारे पहले नुस्खे से

1- पहला नुस्खा

इसके लिए हमे चाहिए निम्बू, सफेदcolgate दोस्तों हमे सफेद colgate का ही इस्तमाल करना है, डेड चमच बैकिंग पाऊडर और एक टूथ ब्रुष

अब इसे इस्तमाल कैसे करे?

सबसे पहले हम एक काच के बॉल में 1/2चमच सफेद colgate, 1/2 बैकिंग पाऊडर लेंगे और दोनो को मिला लेंगे अब इसमे कुछ बुँदे निम्बू की डालेंगे और इसे अच्छे से हिलाकर मिला लेंगे अब टूथ ब्रुष की मदद से इस बने हुए पेस्ट को अपने काले मुहासे और सफेद मुहासे पर लगाए इसे10 मिनट तक लगाकर रखे फिर साफ पानी से धो लए इसके पहले इस्तमाल से आपको अपने चेहरे पर एक अच्छा फर्क महसूस होगा आप इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तमाल करें

2- दूसरा नुस्खा

इसके लिए हमे चाहिए चावल का आटा,दो चमच कच्चा दूध और दो चमच सफेद नमक

सबसे पहले हम दो चमच कच्चे दूध में दो चमच सफेद नमक और दो चमच चावल का आटा इसमे मिलादे अब इसको अच्छे हिलाकर मिलाले और अब इस बनाए हुए पेस्ट को  ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पर अच्छे से रगड़े।

दोस्तों कच्चा दूध एक प्राकारतिक् क्लींजर् है जो आपके चेहरे को मुलायम और गोरा करने में मदद करता है, नमक इस नुस्खे में एक मलने का काम करता है जो आपके काले और व्हाइटहेड्स को चेहरे से निकालने में मदद करता है। अच्छे और जल्दी परिणाम के लिए इसे हफ्ते में तीन से चार बार इस्तमाल करें।

3- तीसरा नुस्खा

सबसे पहले काच के बॉल में गर्म पानी कच्चा दूध इसमे दो चमच हल्दी पाऊडर, दो चमच सफेद नमक लेंगे अब से एक से इन सबको हिलाकर मिलाएंगे ये एक पेस्ट बन जायेगा अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करें जहाँ जहाँ आपके ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स है।


सफेद नमक आपके चेहरे पर मलने का काम करता है,कच्चा दूध आपके चेहरे को गोरा और निखारने में मदद करता है, हल्दी पाऊडर में इंफ्लमंटोरी प्रोपर्टीं है जो आपके चेहरे को गोरा और निखारने में मदद करता है और आपके काले और सफेद मुहासे को गायब करने में मदद करते है।


4- चौथा नुस्खा

इसके लिए हमे चाहिए जैतून का तेल,बादाम का तेल और थोड़ी सी चीनी

सबसे पहले काच के बॉल में दो चमच चीनी और उसमे चार चमच जैतून का तेल डाले अब इसे अच्छे से मिलाकर हिलाले चीनी एक अच्छे मलने का काम करती है और जब हम इसे जैतून के तेल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएंगे तो चेहरे के बन्द छेद खुल जायेंगे और सारी धूल मिट्टी आपके चेहरे से बाहार निकल जायेगी


जैतून के तेल अंदर विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड मौजूद होते है जो आपके स्किन के नए सेल्स बनाने में मदद करती है।

अब इस नुस्खे को कैसे इस्तमाल करें?

एक काच के बॉल में गर्म पानी ले और एक साफ कपड़े से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें जिससे आपके छेद खुल जायेंगे आप इस। नुस्खे को अपने चेहरे पर गोल तरीके से अपने हाथों को घुमाए अब इसे साफ पानी से धों लें दोस्तों ध्यान रहे अपने चेहरे को mosturiser करना ना भूले।

5-पांचवा नुस्खा

इसके लिए हमे चाहिए सादा पानी और बैकिंग पाऊडर

एक काच के बॉल में एक चमच बैकिंग पाऊडर और दो चमच सादा पानी लेले अब इसको अच्छे से हिलाकर मिलाले ये एक पेस्ट बन जायेगा अब इसे अपने चेहरे पर गोल घुमाव में अपने हाथों से मसाज करें ये करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दे आप देखेंगे काले छेद बिल्कुल साफ होजाएंगे।

दोस्तों आप इन काले और सफेद छेदों को बार बार छेड़े नही

बैकिंग सोडा एक बहुत अच्छा exfoliant है जो आपके चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मदद करता है जिससे हमारी स्किन को मुलायम बनाता है बैकिंग सोडा एक एंटीसेप्टिक् होता है जो हमारे चेहरे के लिए बेहद फायदयमंद ही

ये स्किन के PH लेवल को बराबर रखता है और हमारे चेहरे से धूल मिट्टी को निकालता है। आप इसे दो हफ्ते में दो से तीन बार ज़रूर इस्तमाल करें

6-हमारा आखरी और बेहद महत्वपूर्ण नुस्खा

दोस्तों हम यहाँ थोड़ा सा सफेद कोलगेट लेंगे ध्यान रहे आपको कोलगट सफेद है लेना है अब इसे अपने सफेद छेदों पर लगाले और उसे सुखने के लिए छोड़ दे ये आपके चेहरे पर मलने का काम करता है जो आपके सफेद छेदों को दूर करेगा।


अब इसे साफ पानी से अपने चेहरे को धों लें और अच्छे असर के लिए आप इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तमाल ज़रूर करें।


ब्लैक हेड्स हटाने का घरेलू उपाय 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट ब्लैक हेड्स हटाने का घरेलू उपाय जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को ब्लैक हेड्स हटाने का घरेलू उपाय के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post ब्लैक हेड्स हटाने का घरेलू उपाय पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े How To Remove Blackheads

ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय ब्लैकहेड्स समाधान ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय ब्लैकहेड्स होम रेमेडी ब्लैकहेड्स मीनिंग इन हिंदी ब्लैकहेड्स निकालने के घरेलू उपाय blackheads remove at home in hindi blackheads hatane ka tarika