facebook
 

अनचाहे बालों को चेहरे से कैसे हटाएं?

अनचाहे बालों को चेहरे से कैसे हटाएं?

BY Admin Date: 2020-06-21

हम में से बहुत से लोगों के चेहरे पर अनचाहे बाल होते है जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए कईं लोग इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए क्रिमस, ट्रीमर, वेक्स का इस्तेमाल करते है।

पर क्या आपको पता है वेक्स करने से चेहरे के अनचाहे बाल तो हट जाते है लेकिन उसके बाद चेहरा लाल पड़ जाता है।

हम ट्रीमर का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते क्योंकि उसके इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर छोटे छोटे बाल रह जाते है और फेशियल क्रिम का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा काला पड़ सकता है। 

तो ऐसे में सवाल उठता है की आप इन अनचाहे बालों को चेहरे से कैसे हटाए? 

तो आज हम आपको बताएँगे एक ऐसा नुस्खा जो आपके अनचाहे बालों को हटा देगा और इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की बालों की ग्रोथ धीरे धीरे कम कर देगा। 

पहले नुस्खे के लिए हमे चाहिए। 

1टमाटर

 जिलैटिन (ये आपको किसी भी राशन की दुकान पर आराम से मिल जाएगा)

 शहद

अब 1 चमच जिलैटिन पाऊडर को, 3 चमच टमाटर के रस के साथ मिलाएं और एक चमच निम्बू का रस मिलाएं। 

इन सभी चीजों एक काँच के बर्तन में ले लें अब एक पतीले में पानी डालें और गैस पर रखदे अब इस काँच के बर्तन को पतीले के उपर रखदे और तबतक रहने दे जबतक जिलैटिन पाऊडर अच्छी तरह पिघल नहीं जाए। अब इसे थोड़ी देर ठंडा होने दे और इसमे एक चमच शहद अच्छी तरह मिलाएं। 

शहद आपकी त्वचा को moisturise करता है। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाए उसी दिशा में जिस दिशा में आपके बाल है। अब इसे सुखने दे और सुखने के बाद इसे अपने चेहरे से बालों की विपरीत दिशा में हटाए। 

इस घरेलू नुस्खे से आपको parlour जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और साथ ही पैसे भी खर्च नहीं पड़ेंगे। 

जिलैटिन के अंदर अमीनो एसिड और प्रोटिनस पाए जाते है जो आपकी स्किन को मुलायल, चमकदार और आपकी त्वचा से झुरियों को कम करता है। यह ब्लैक हेड्स और चेहरे से गंदगी को हटाता है। 

दूसरे नुस्खे के लिए हमे चाहिए

1chamach जिलैटिन पाऊडर
1 चमच कच्चा दुध
 आधा चमच निम्बू का रस

इसको बनाने के लिए एक कटोरी लें और इन सभी चीजों को मिला लें अब एक दूसरे बर्तन में गर्म पानी लें और उस कटोरी को इस बर्तन पर रखदे। 

तबतक रखे रहने दे जबतक जिलैटिन पाऊडर अच्छी तरीके से पिघल नहीं जाए। ऐसा करने से आपको इसे लगाने में आसानी होगी इसको लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करले और उसके बाद इस लेप को अपने अनचाहे बालों पर लगा लें। 

ध्यान रहे की आपको इसे अपने आँखों , eyebrows, और होठों पर नहीं इस्तेमाल करना है अगर यह गलती से लग जाए तो आप इसे साफ पानी से हटादे। 

अब इस पेस्ट के सुखने के बाद इसे अपने चेहरे की विपरीत दिशा में हटाए। 

कच्चे दूध के अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो हमारी स्किन को गोरा बनाता है और डेड सेल्स को त्वचा से हटाता है। 

निम्बू के रस के दो फायदे है। 

ये gelatine की ब्दबु को कम करता है और साथ ही गोरा होने में मदद करता है। दूसरा फायदा ये है की यह केमिकल प्रोडक्शन को बढ़ाता है और साथ ही और साथ ही फ्री रेडिकल्स को nutralise करता ही यह मास्क नाही आपके अनचाहे बालों को हटाता है उसके साथ ही आपके ब्लैक हेड्स को हटाता है और साथ ही आपकी स्किन को झुरियों रहित बनाता है। 

इसके पहले ही इस्तेमाल से आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

तीसरा उपाय के लिए हमे चाहिए। 

5 चमच कच्चा दूध
3 चमच बेसन और
डेड चमच हल्दी पाऊडर

अब इन सभी चीजों की कटोरी में मिला लें ताकि इसमे कोई भी गाँठ ना रहे।

अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें अब इस पेस्ट को आप अपने अनचाहे बालों पर लगाए और इसे 20 से 30 मिनट तक लगाने के लिए छोड़ दे और सुखने के बाद इसे चेहरे पर अपनी उंगलियों की मदद से धीरे धीरे रगड़ते हुए हटाएं ऐसा करने से आपके मुलायम अनचाहे बाल बहुत ही आसानी से निकल जाएंगे।

इस नुस्खे के पहले ही इस्तेमाल से आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।

अनचाहे बालों को चेहरे से कैसे हटाएं? 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट अनचाहे बालों को चेहरे से कैसे हटाएं? जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को अनचाहे बालों को चेहरे से कैसे हटाएं? के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post अनचाहे बालों को चेहरे से कैसे हटाएं? पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े How To Remove Facial Hair Permanently

अनचाहे बालों को हटाने का तरीका अनचाहे बालों को कैसे हटाए anchahe baal kaise remove kare अनचाहे बालों को कैसे हटाएं anchahe baal kaise hataye anchahe baal hatane ka tarika anchahe baal hatane ke gharelu nuskhe