facebook
 

दस नुकसानदायक खाने के कॉम्बिनेशन जो नहीं खाना चाहिए

दस नुकसानदायक खाने के कॉम्बिनेशन जो नहीं खाना चाहिए

BY Admin Date: 2020-04-28

हानिकारक फ़ूड कॉम्बिनेशंस जिनसे आपको बचना चाहिए

कहा जाता है एक संतुलित और सही नियमो के अनुसार भोजन करने वाला व्यक्ति उम्र भर निरोगी और स्वस्थ बना रहता है। अलग-अलग खाये जाने वाले चीजों से हमारे शरीर को अलग-अलग पोषक तत्व प्रदान होते है और खाये जाने वाली वस्तु हमारे शरीर पर उसकी प्रकृति अनुसार प्रभाव डालती है ऐसे में दो ऐसी चीजें जिनका स्वभाव ओर प्रकृति एक दूसरे के विपरीत यानी अलग-अलग हो अगर उन्हे एक के बाद एक या उन्हे एक साथ मिलाकर खा लिया जाए तो उसकी वजह से हमे कई गंभीर बिमारियाँ भी हो सकती है कुछ चीजें तो एक दूसरे के इतने विरुद्ध होती है जिनका सेवन करने से वह हमारे शरीर में कभी भी ठीक ना होने वाली बीमारियों को हमेशा के लिए छोड़ जाती है, आयुर्वेद में ऐसी चीजों को विरुद्ध आहार ( इन्कम्प्लीट आहार ) कहा जाता है ये Harmful Food Combinations हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते ह।
चाय के साथ बिस्कुट और ब्रेड खाना, दूध के साथ केले या टामाटर के साथ खीरे सलाद एक साथ सेवन करना इस तरह  रोजाना खाने वाली चीजें विरुद्ध आहार की श्रेणी में आती है और हमे पता भी नही होता । हमारे शरीर में छोटी से छोटी समस्या चाहे वो बालों का झड़ना हो या त्वचा का खराब होना हो, दिनभर आलस या थकान आना या पेट का खराब हो जाना, ज्यादा से ज्यादा बिमारियाँ आजकल विरुध आहार की वजह से ही हो रही है।

आज के इस विषय में हम बात करेंगे कुछ ऐसे food combinations that are harmful और ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें एक साथ गलती से भी नही खाना चाहिए विरुध आहार आज हर जगह मौजूद है इसका सेवन तेजी से बढ़ता जा रहा है क्युंकि अपने स्वाद को अलग और नया बनाने के लिए बाहर के होटल एवं रेस्टुरेंट मैं लोग ऐसी चीजें बनाते है और कई बार लोगों को इस बारे में पता ना होने के कारण ज्यादातर ऐसी चीजों का सेवन करते लेते है।

शरीर को सेहतमन्द बनाने वाली चीजें भी हो सकती ह हानिकारक।


जैसे की दूध, अंडा, घी, दही पालक, करेले, बादाम और कहीं तरह के फल भी हमारे लिए घातक साबित हो सकते है यदि उन्हे खाने के बाद या खाने से पहले चीजों के साथ खा लिया जाये जिनसे इनका मेल नही बनता हो अगर हमारा हर तरह के प्रयास के बाद भी 
या सबकुछ खाने के बाद भी आपका वज़न नही बढ़ता।
या फिर किसी तरह की बीमारी से आप लंबे समय से जूझ रहे है लेकिन वह ठीक ही नही हो रही ।
तो हो सकता है आप गलत समय पर खाये जाने वाली चीजों को खा रहे हो एसिडिटी, गैस, अपच, बालों का झड़ना, त्वचा पर एलर्जी, मस्से  और सफेद दाग होना (एक्सिमा), दाद, सर्दी, जुखाम, सर दर्द और जोड़ों में दर्द होने के साथ-साथ गले में खराश, फेफडे और किडनी में कमज़ोरी बवासीर, कोलेस्ट्रॉल, शुगर तथा दिल और शरीर के दूसरे अंगो से जुड़ी कहीं तरह की गंभीर बीमारियाँ केवल विरुध आहार की वजह से हो सकती है।

जानते है वह ऐसी कौन-कौन सी चीजें है जो की विरुध आहार की श्रेणी में आती है कौनसी ऐसी चीजें है जो एक साथ खाने के लिए नही बनी है। यहाँ हे list of toxic food combinations जो आपके लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है।
 

1- दूध के साथ गलत खाने का कॉम्बिनेशन

दूध से बनी चीजें दूध एक एनिमल प्रोटीन है यानी की उन चीजों में से एक है जो हमे किसी जानवर के ज़रिये प्राप्त होती है, ऐसी सभी खाई जाने वाली चीजें जो की हमे किसी जानवर से प्राप्त होती है जैसे की अंडा, मास, दूध आदि का सेवन करते समय हमे अधिक सावधानी बरतनी चाहिए क्युंकि यही वो चीजें है जो की सहतमंद तो है लेकिन इनका कॉम्बिनेशन बहुत कम चीजों के साथ किया जा सकता है।
दूध को कभी भी प्याज, केले, नमकीन या नमक वाली चीजें खट्टे फल जैसे की निंबू, संतरा, दही, मुली, मास, मछली और बैंगन इन सभी चीजों के पहले बाद में या साथ में सेवन नही करना चाहिए ।
अच्छी सेहत बनाने के लिए दूध और केले को साथ में खाने की सलाह दी जाती है लेकिन यह दोनो ही चीजें जब आपस में मिलती है तो एक दूसरे को पचाने से रोकती है दोनो का समय अलग अलग होता है इसलिए लगातार इसका सेवन करने से हमारे शरीर का खाना पचाने की प्रक्रिया बदल देती है और साथ ही रात के समय ठीक से नींद नही आने की समस्या भी पैदा हो सकती है।
प्याज, कठल और खट्टे फ्लो को दूध का दुश्मन माना जाता है, प्याज और दूध अगर हमारे पेट में एक दूसरे से मिल जाए तो इससे कई तरह के त्वचा रोग, सवारिस्, एक्सिमा, दाद और सफेद और काले धब्बे हो सकते है।
खट्टे फल और जूस का सेवन अगर दूध पीने के आस पास किया जाए तो इससे गैस, पेट में इंफेक्शन, पेट में दर्द और लूसमोशन भी हो सकते है।

पाईनेपल के अंदर ब्रोमिलिन नामक एंजाइम पाया जाता है जो की दूध के साथ मिलने पर हमारे शरीर पर उल्टा प्रभाव डालता है और शरीर की खाये जाने वाली चीजों से पोषक तत्व को कमज़ोर बनाता है

2-दही को कब और कैसे खाये


इसके  के साथ केला, मास, मछली, टमाटर और उड़त की दाल आदि का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए और कभी भी दही को तेज़ आंच पर नही  पकायें दही के साथ ज्यादातर फलो का मेल नही जम पाता है क्युंकि दही ठण्डा होने की वजह से, इसमे फलो को डालकर खाने से यह हमारे शरीर मे कफ की मात्रा को बढ़ाता है, यह कफ हमारे फेफड़ों मे जमता है और हमारे शरीर की नसों को भी ब्लॉक कर सकता है।

उड़त की दाल और दही को साथ मे खाने से यह हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ा देता है इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हे दही बड़े जेसे चीजों से दूर रहना चाहिए।

ayurveda toxic food combinations आयुर्वेद के नजरिये से रात मे दही का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए क्युंकि रात मे दही खाने से हमारे भोजन पचने की प्रकरिया धीमी हो जाती है जिसकी वजह से पेट से सम्बन्धित बिमारियाँ होना शुरू हो जाती है।

3-बियर और कोल्ड्रिंक के साथ क्या खाये और क्या नहीं खाये

बियर, कोल्ड ड्रिंक, सोडा, शराब के साथ नमकीन चीजें जैसे मुफ़ली आदि का सेवन करना सबसे ज्यादा आम कॉम्बिनेशन बन गया है।
पानी और चाय  के बाद बियर सबसे अधिक पी जाने वाली चीजों मे से तीसरे नंबर पर आती है और ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता होता है की बियर, कोल्ड ड्रिंक, शराब आदि का सेवन करने से शरीर का पानी सुखता है और हमारी बॉडी डिहाईड्रेट हो जाती है ऐसे मे इसके साथ नमकीन के दाने या ज्यादा नमक खाने वाली चीजों से हमारे शरीर मे सोडियम की मात्रा दुगनी रफ्तार से बढ़ने लगती है और बढ़ा हुआ सोडियम भी हमारे शरीर मे पानी को तेजी से खतम करने लगता है।
शरीर मे पानी की कमी होने की वजह से घबराहट, चक्कर आना, पेट खराब और फूड पोइसनिंग होने के अधिक चांस होते है और साथ ही लगातार ऐसे करने से पेट की चरबी और तोंद बाहर निकालने लगती ह।

4- घी और शहद का हानिकारक मेल

घी भी उन चीजों मे से एक है जिनका इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतना जरुरी है, घी को कभी भी तांबे या कॉपर के बर्तन मे ना रखें क्युंकि घी का तांबे के साथ मेल होने पर घी पूरी तरह से खराब हो जाता है और हमारे सेहत के लिए हनिकारक बन जाता है। 
ऐसे ही घी और शहद को आपस मे मिला दीया जाए तो इसकी तुलना ज़हर के बराबर की गयी है और इसको toxic food combinations कहा गया हे इसका सेवन करना हनिकारक हो सकता है।

5- कोनसी सलाद का कॉम्बिनेशन गलत हे?

सलाद मे खाये जाने वाली साधारण चीजें  गलत समय और गलत चीजों के साथ सेवन करने पर विरुध आहार बन सकती है।

उदहारण  के लिए खीरा और टामाटर यह दोनों सलाद के तोर पर खाये जाने वाली प्रचलित चीजें है इसलिए हमारे घर से लेकर होटल शादिओं मे भी खीरे और टामाटर को साथ मे दिया जाता है।

हाल ही मे की गयी रिसर्च के अनुसार खीरे और टामाटर मे पाए जाने वाले तत्व एक दूसरे के विरुध होते है साथ ही इन दोनों के पचने का समय भी अलग अलग होता है जो की हमारे पेट को भ्रमित करता है इसलिए इन दोनों को अगर साथ मे खाया जाए तो दोनों से मिलने वाले पोषक तत्व तो नही मिलते बल्कि इसकी वजह से पेट फूलने व पेट भारी होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती इसलिए कोशिश करें की टमाटर और खीरे को एक साथ ना खाये। 
कई लोग सलाद का सेवन खाना खाने के बाद करते है जो की बिल्कुल गलत होता है क्युंकि अगर सलाद ठण्डा हो तो उसे भोजन के साथ ही खाना जरुरी है भोजन करने के बाद सलाद की वजह से खाना पचने की गति धीमी हो जाती है जिससे की गैस और एसिडिटी हो सकती है।

अगर आप सलाद मे गाजर खाते है तो उसके साथ निंबु का सेवन ना करे क्युंकि निंबु का रस डालकर खाने से पेशाब से सम्बंधित बिमारियाँ शुरू हो जाती है ।
सलाद मे मूली शामिल होने पर दूध या केले का सेवन ना करें

6-शहद को किसके साथ ना खाये


 शहद भी एक ऐसी चीज है जो जीव के जरिए प्राप्त होती है शहद को अंगूर, मुली और घी के साथ सेवन नहीं करें और न ही ऐसी चीजों में मिक्स करे।
गर्म किया शहद पकने के बाद हमारी सेहत के लिए हनिकारक  हो जाता है और इसे toxic food combinations भी कहते हे।

7- मांसाहारी खाना जो ध्यान से खाये

शाखाहारी  लोगों के मुकाबले मांसाहारी लोगों के शरीर मे ज्यादा बीमारी होती है लेकिन केवल मास का सेवन करने से बिमारियाँ नही फैलती बल्कि इसे गलत चीजों के साथ खा लिया जाता है तभी इससे कई बीमारी पैदा होती है।

मास, मछली के साथ दूध, अंडा, दही, चीज़, आलु तथा अंकुरित आहार स्टार्च वाली चीजें बिल्कुल नही खानी चाहिए और किसी भी तरह मास को कभी भी तील के तेल मे नही पकाना चाहिए।

8- आलू और मैदे से बने हानिकारक व्यंजन


बहुत सारे नॉन वेजिटेरियन लोग मास के साथ आलू और मैदे जैसी चीजें खाना पसंद करते है। होटलों मे तरह-तरह की मिलने वाली रोटी और रेस्टुरेंट मे मिलने वाले बर्गर मांसाहारी चीजों के साथ आलू तथा मैदे से बनी चीजों की जगह बन गयी है। खाने मे चाहे इनका स्वाद अच्छा लगता हो लेकिन इन दोनों को साथ मे मिला देने से यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक बन जाते है क्युंकि आलू और मैदे के अंदर स्टार्च की मात्रा अधिक होती है स्टार्च को पचाने के लिए हमारे पेट को अल्कोलाटिक यानी शारियता की ज़रूरत होती है

मास मे पाए जाने वाले प्रोटीन को पचाने के लिए हमारे शरीर को एसिडिक यानी अंलीयता की ज़रूरत पड़ती है दोनों को साथ मे खाये जाने से इससे मिले प्रोटीन हमारे शरीर मे नही पहुँच पाते और मोटापा, गैस, शुगर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा दुगनी रफ्तार से बढ़ने लगती है जो की शुगर और दिल से जुड़ी बिमारियाँ को जन्म देती है।

9- खाना खाने क बाद ठंडी चीज़े ना खाये


जब भी आप भोजन करें तो भोजन करने के साथ-साथ या भोजन करने के तुरंत बाद ठण्डी चीजे जैसे की आइस क्रीम, कोल्ड ड्रिंक तथा गर्म चीजे चाय या कॉफी का सेवन ना करे क्युंकि ऐसा करने से भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व खत्म होते है और खाना भी ठीक तरह से नही पच पाता है।

10- ठंडा गरम साथ न खाये

कभी भी गर्म चीजों का सेवन करने के बाद ठंडा पानी और खट्टे फलो वाले पानी का सेवन बिल्कुल ना करें क्युंकि ऐसा करने से गले का इंफेक्शन और सर्दी खासी होने की संभावना बढ़ जाती है।
विरुध आहार के अलावा कई सारी चीजें ऐसी भी है जिन्हे केवल अकेले खाने से भी शरीर मे कहीं तरह की बिमारियाँ पैदा कर सकती है।

दस नुकसानदायक खाने के कॉम्बिनेशन जो नहीं खाना चाहिए 

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट दस नुकसानदायक खाने के कॉम्बिनेशन जो नहीं खाना चाहिए जरुर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को दस नुकसानदायक खाने के कॉम्बिनेशन जो नहीं खाना चाहिए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दूसरी websites या internet में उस इस जानकारी के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं रहे। 

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाये. यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी शंका हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो इसके लिए आप निचे कमैंट्स में लिख सकते हैं। 

यदि आपको यह post दस नुकसानदायक खाने के कॉम्बिनेशन जो नहीं खाना चाहिए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। 

इस पोस्ट को इंग्लिश में पढ़े Harmful Food Combinations You Should Avoid

10 most harmful food combinations 8 most harmful food combinations food combination food combination chart harmful chemicals in food harmful combination of foods harmful effects of artificial food colours harmful effects of junk food अवॉयड फ़ूड कॉम्बिनेशन दस नुकसानदायक खाने के कॉम्बिनेशन जो नहीं खाना चाहिए फ़ूड कॉम्बिनेशन harmful food combinations you should avoid harmful food combinations you should avoid in hindi common toxic food combinations